June 26, 2024

युवा पीढ़ी को विज्ञान शिक्षा से रूबरू कराना हमारा लक्ष्य: बीपी राणा

0

मोबाइल विज्ञान वैन एससीईआरटी व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान तथा जिले में डाइट के सहयोग से करेगी विद्यार्थियों का जागरूक

झज्जर / 01 मार्च / न्यू सुपर भारत

डीईओ ब्रह्मप्रकाश राणा ने कहा कि युवा पीढ़ी को विज्ञान शिक्षा की बारीकियों से रूबरू कराना हम सभी का कर्तव्य है। तरक्की के हर मार्ग का राज विज्ञान में छिपा हुआ है। इसलिए झज्जर जिला में विज्ञान मोबाइल वैन जिला भर में पहुंचकर विद्यार्थियों को वैज्ञानिक पद्धति के पहलुओं से अवगत कराएगी। डीईओ श्री राणा सोमवार को शहर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर से विज्ञान मोबाइल वैन को रवाना कर रहे थे।  डीईओ ने डीईईओ दिलजीत सिंह, प्राचार्य डाइट नसीब सिंह, डीपीसी परमजीत चहल और सीएमजीजीए सुप्रिया सिन्हा के साथ विज्ञान मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वैन के संयोजन जितेंद्र देशवाल ने बताया कि यह विज्ञान मोबाइल वैन आगामी समय में जिले के पांचों ब्लाक में जाकर स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक करेगी। मोबाइल विज्ञान वैन एससीईआरटी व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान तथा जिले में डाइट के सहयोग से चलाई जा रही है।

जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना है। डीईओ राणा नेे बताया कि मोबाइल वैन में विज्ञान के मॉडल और उपकरण हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल में इनकी मदद से विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल कराया जाएगा। मास्टर ट्रेनर विद्यार्थियों को अपने-अपने विषयों की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि यह वैन जिले में 24 उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में जाएगी। इसके लिए सभी को पहले ही सूचित कर दिया गया है।  इस अवसर पर जिला सक्षम नोडल अधिकारी डॉ. सुदर्शन पुनिया, भूपेन्द्र रोज, विनेश गुलिया, राजबीर देसवाल आदि ने भी आह्वान किया कि आधुनिक समय में विज्ञान का बहुत अधिक महत्व है। इसलिए सभी इस अभियान में अपनी भागीदारी तय करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *