September 27, 2024

युवा अपनी असीम ऊर्जा को देश व समाज के निर्माण में लगाएं – राजिन्द्र गर्ग

0

बिलासपुर / 17 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

“उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाये“ यह शब्द खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने वीरवार को घुमारवीं के मिलन पैलेस में ‘मेरे युवा, मेरी शान’ की पहल के तहत आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सैंकड़ों युवाओं को संबोधित करते हुए कही।  

कार्यक्रम में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने युवाओं के सुझावों, आकाँक्षाओं और समस्याओं के बारे में जाना। उन्होंने युवाओं से अपनी असीम ऊर्जा देश व श्रेष्ठ समाज के निर्माण के प्रति समर्पित करने का आह्वान किया। गर्ग ने कहा कि युवाओं के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं आरम्भ की है। युवाओं को इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठाना चाहिए।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान 2 हजार 224 युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कौशल विकास भत्ता योजना के तहत 85 लाख 62 हजार 500 रुपये की राशि खर्च की गई है साथ ही बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 1 करोड़ 42 लाख 93 हजार 500 रुपये की राशि वितरित करने के साथ ही औद्योगिक कौशल विकास भत्ता योजना के तहत जिला के पात्र 111 लाभार्थियों को 5 लाख 69 हजार रुपये की राशि प्रदान कर लाभान्वित किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश का यह लक्ष्य है कि हर युवा अपनी रुचि के अनुसार स्वावलम्बन और स्वरोजगार प्रशिक्षण से वंचित न रह जाए इसलिए अनेकों योजनाएं चलाकर युवाओं को उनकी रुचि के अनुसार कार्य सीखने में सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।  

उन्होंने बताया कि प्रदेश में युवाओं को घर-द्वारा पर ही स्वरोजगार प्रदान करने के उद्देश्य मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत पहले 85 गतिविधियां उपदान के लिए पात्र थी जिसमें अब सरकार द्वारा 18 और नई गतिविधियां शामिल की गई है जिन्हें हाल ही में प्रदेश मंत्री मण्डल द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया कि इस योजना सेे प्रदेश के अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे है। योजना के तहत प्रक्रिया का सरलीकरण कर इसे सुगम बनाया गया है। इससे युवाओं की आर्थिकी सुदृढ़ हो रही है, साथ ही क्षेत्र के विकास को भी सम्बल मिल रहा है।  

इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, महामंत्री राजेश शर्मा, जिला भाजपा महामंत्री नवीन शर्मा, कमल महाजन, धीरज धर्माणी, गौरव, सौरभ व विशाल रतवान सहित सैकड़ों युवा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *