September 19, 2024

क्या परिवार की एक ही महिला को मिलेंगे 1500 रूपये ?

0

शिमला / 06 सितंबर / न्यू सुपर भारत /

हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत 2384 आवेदनों को रद्द कर दिया है। इन आवेदनों को अस्वीकृत करने की वजह यह पाई गई कि संबंधित महिलाएं इस योजना के लिए अपात्र थीं। इस निर्णय की जानकारी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने शुक्रवार को विधानसभा में दी।

मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल का बयान

मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने विधायक राकेश जम्वाल, सुखराम चौधरी, रणधीर शर्मा, पवन काजल और विनोद कुमार द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार से केवल एक महिला को ही 1500 रुपए की सम्मान राशि मिल सकेगी। वर्तमान में प्रदेश में 28249 महिलाओं को इस योजना के तहत 1500 रुपए की सम्मान राशि प्रदान की जा रही है।

Click 👇Here To Watch Full Video :-

पेंशन की बढ़ी राशि

कर्नल शांडिल ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन ले रही कुल 2,45,881 महिलाओं की पेंशन राशि को बढ़ाकर लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा, लाहौल स्पीति जिले में जनवरी माह से 1006 महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि के तहत 1500 रुपए की राशि मिल रही है। इस पर अब तक 1.20 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत 2384 आवेदनों को रद्द कर दिया है, जिसमें महिलाओं की अपात्रता के कारण कार्रवाई की गई है। इस योजना के अंतर्गत 28249 महिलाओं को 1500 रुपए की सम्मान राशि प्रदान की जा रही है और सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को बढ़ाकर लाभ पहुंचाया जा रहा है।

♦️ हिमाचल प्रदेश : बिलासपुर में सड़क हादसा, एक पर्यटक की मौत

♦️ रेसलर विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *