Site icon NewSuperBharat

विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक से बाहर,खेल मंत्री ने लोकसभा में दिया बयान…

vinesh phogat disqualified

vinesh phogat disqualified

नई दिल्ली / 7 अगस्त / न्यू सुपर भारत /

Vinesh Phogat Disqualified : भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को ओलंपिक के 50 किलोग्राम भार वर्ग की प्रतियोगिता से अयोग्य करार दिया गया है. इस पुरे मामले को लेकर लोकसभा में खेल मंत्री ने बयान दिया है. केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने स्पष्ट किया कि विनेश का वजन 50 किलो 100 ग्राम पाया गया, जो निर्धारित वजन सीमा से 100 ग्राम अधिक था।

भारत ने इस मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ (UWW) से कड़ा विरोध जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय ओलंपिक संघ की प्रमुख पीटी उषा से बात की और इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग की है।पीटी ऊषा इस वक्‍त पेर‍िस में ही हैं.

मांडविया ने बताया कि विनेश फोगाट 6 अगस्त को 3 मुकाबले जीतकर 50 किलोग्राम रेसलिंग ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं। उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की गुजमान लोपेजी को, क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को और प्री-क्वार्टरफाइनल में जापान की वर्ल्ड चैंपियन युई सुसाकी को 3-2 से हराया था।विनेश को 7 अगस्त की रात करीब 10 बजे गोल्ड मेडल के लिए अमेरिकी पहलवान सारा एन हिल्डरब्रांट से मुकाबला करना था.

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से बाहर होने की खबर बहुत ही दुखद है।

उपराष्ट्रपति ने कहा-

♦️ सरकार सरसों के तेल के दाम बढ़ा कर बढ़ा रही है महंगाई का बोझ : जयराम ठाकुर

Exit mobile version