September 27, 2024

कृषि कानूनों के समर्थन में वीरेंद्र कंवर ने हस्ताक्षर कर शुरू किया अभियान

0

ऊना / 17 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

भाजपा किसान मोर्चा कुटलैहड़ मंडल के अध्यक्ष बलवंत वर्मा की अध्यक्षता में आज थाना कलां में कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर की उपस्थिति में कृषि कानून के समर्थन में चलाए गए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। अभियान के तहत पहला हस्ताक्षर कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया।इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि कुछ दल कानून के बारे में किसानों को भ्रमित कर रहे हैं जबकि यह कानून किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाला कानून है। जिसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद का प्रावधान रहेगा जिससे किसान सीधे तौर पर अपनी उपज को बेच सकेंगे।

कानून में केवल किसान हित का संरक्षण करने की बात की गई है। नए प्रावधानों के मुताबिक उपज की बिक्री के बाद किसानों को तीन दिन के भीतर मूल्य का भुगतान करना होगा। कृषि उत्पादों पर टैक्स शून्य होने से किसानों को और अधिक लाभ प्राप्त होगा। बिल में प्रावधान है कि जहां किसानों और व्यापारियों को मंडी से बाहर फसल बेचने की आज़ादी रहेगी और बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से किसानों को सही मूल्य प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि मंडियों की व्यवस्था पर इस कानून का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और मंडी व्यवस्था ज्यों की त्यों बनी रहेगी।कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक को अपनाने की आवश्यकता पर बल दे रही है तथा कृषि कानून के पास होने से किसानों की पहुंच आधुनिकतम तकनीक तक आसान हो जाएगी जिससे भविष्य में बेहतर परिणाम हासिल होंगे।

कानून में अनुबंधित किसानों को गुणवत्ता वाले बीज की आपूर्ति सुनिश्चित करना, तकनीकी सहायता और फसल स्वास्थ्य की निगरानी, ऋण की सुविधा और फसल बीमा की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रावधान है। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि राजनीतिक लाभ के लिए इस कानून का कुछेक दल किसान हितैषी होने का ढोंग रच कर विरोध कर रहे हैं।इस अवसर पर भाजपा किसान मोर्चा कुटलैहड़ के सचिव विनोद पुरी, पूर्व प्रधान रघुबीर सिंह मकरैड़, पूर्व प्रधान छपरोह कलां होशियार सिंह, रमेश चंद सहित अन्य किसान उपस्थित रहे।-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *