September 27, 2024

गांव में फसल अवशेष जलाने की घटनाओं पर पैनी नजर रखें नाडल अधिकारी : एडीसी -पराली जलाने की घटनाओं की रोकथाम के संबंध में अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

0


टोहाना/ 14 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :


अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने कहा कि उपमंडल में कोई भी घटना पराली जलाने के संबंध में न हो, इसके लिए संबंधित अधिकारी गंभीरतापूर्वक योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। गांव में फसल अवशेष जलाने की घटनाओं पर नोडल अधिकारी पैनी नजर रखें। जहां भी पराली जलाने की घटना होती है, तुरंत उसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दें, ताकि संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा सकें।


अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा बुधवार को किसान रेस्ट हाउस टोहाना में अधिकारियों को पराली जलाने की घटनाओं की रोकथाम के संबंध में दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से जहरीला धुंआ निकलता है, जिससे वायु प्रदूषण फैलता है और जिसका मनुष्य के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। विशेषकर कोरोना काल और डेंगु के मौसम में संक्रमित लोगों को इससे खतरा और अधिक बढ़ सकता है। उन्होनें बताया कि 25 एफआइआर उपमंडल टोहाना में अब तक दर्ज की गई है। एडीसी ने कहा कि पटवारी व ग्राम सचिव हर रोज गांव में जाकर किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में समझाएं व कृषि अधिकारियों और उपमंडलाधीश को रिपोर्ट करें। जैसे ही पराली जलाने कि सूचना मिलती है तो तुरंत संबंधित अधिकारी को सूचित करें व मौके पर जाकर उचित कार्यावाही करें। प्रशासन का प्रयास है कि पिछली साल के मुकाबले इस बार पराली जलाने की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके।

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन कृषि उपकरण उपलब्ध करवाए जाएं, ताकि फसल अवशेष का उचित निपटान हो सके। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं पर त्वरित कार्रवाई हों। गांव में ग्राम सभाएं आयोजित कर किसानों को फसल अवशेष न जलाने बारे जागरूक किया जाएं व उन्हें फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि उपकरणों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाएं। इस अवसर पर उपमंडलाधीश नवीन कुमार, तहसीदार प्रकाश चन्द, बीडीपीओ नरेन्द्र कुमार, एसडीओ मुकेश महला, एसएमएस संजय सेलवाल, ग्राम सचिव व पटवारी आदि मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन: टोहाना के किसान रेस्ट हाउस में अधिकारियों व कर्मचारियों को पराली जलाने की घटनाओं की रोकथाम के संबंध में दिशा निर्देश देते अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *