Site icon NewSuperBharat

एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने अपने कार्यालय में मार्किट कमेटी शहजादपुर की ओर से मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के अन्तर्गत कृषि सम्बंधी कार्यो में दुर्घटनाग्रस्त हुए किसानों को आर्थिक सहायता राशि के चैक किये प्रदान

नारायणगढ / 16 मार्च / न्यू सुपर भारत

एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने मार्किट कमेटी शहजादपुर की ओर से मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के अन्तर्गत कृषि सम्बंधी कार्यो में दुर्घटनाग्रस्त हुए दो किसानों को 1 लाख 62 हजार 500 रूपये की आर्थिक सहायता राशि के चैक वितरित किये है। इस अवसर पर एसडीएम ने कहा कि सरकार द्वारा अन्य वर्गो के साथ-साथ किसानों/श्रमिकों के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है।

जिनका लाभ किसी न किसी प्रकार से पात्र लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए लोगों को सम्बंधित विभागों के द्वारा लोगों को जानकारी दी जाए। जिससे कि उन्हें समय पर योजना का लाभ मिल सके। आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करने वालों में गांव तसडौली के नैब सिंह को 1 लाख 25 हजार रूपये की राशि का चैक दिया गया है। नैब सिंह का कृषि कार्य करते समय चारा काटने की मशीन में एक हाथ पूरा कट गया था और अंग-भंग होने के कारण उसे आर्थिक सहायता राशि दी गई है। गांव ककराली के राजेश कुमार को 37 हजार 500 रूपये की राशि का चैक प्रदान किया गया है। चारा काटने की मशीन में राजेश कुमार की उंगली का भाग कट गया था। जिस कारण उसे यह सहायता राशि दी गई है।          

गौरतलब है कि मार्किट कमेटी द्वारा कृषि कार्य करते समय मृत्यु होने पर 5 लाख रूपये की आर्थिक सहायता मृतक के परिवार को दी जाती है। इसके लिए मृतक का पोस्टमार्टम तथा पुलिस में एफआईआर दर्ज होनी चाहिए। एक अंग भंग होने पर एक लाख 25 हजार रूपये की सहायता, रीढ की हड्डी टूटने पर 2 लाख 50 हजार रूपये की सहायता, दो अंग भंग होने पर 1 लाख 87 हजार 500 रूपये की सहायता, पूरी अंगूली कटने पर 75 हजार रूपये की मदद तथा अंगूली का भाग कटने पर 37 हजार 500 रूपये की आर्थिक सहायता मार्किट कमेटी की ओर से दी जाती है। इस बारे में अधिक जानकारी व योजना के लाभ लेने के लिए प्रभावित व्यक्ति मार्किट कमेटी कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है। इस अवसर पर मार्किट कमेटी के सचिव अफसर सिंह मौजूद रहे। 

Exit mobile version