September 27, 2024

जल बचाओ अभियान को जन आंदोलन बनाने की जरूरत : शर्मा चंद लाली

0

फतेहाबाद / 22 मार्च / न्यू सुपर भारत

विश्व जल दिवस के मौके पर जांडली कलां के सीनियर सैकेंडरी स्कूल के प्रांगण में जल बचाओ पर सेमिनार किया गया। जिला सलाहकार शर्मा चंद लाली ने सेमिनार में विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि जल बचाओ अभियान को आज जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। इसमें सभी ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से आज हम सभी का पीने के पानी के साथ जो व्यवहार हैं उस व्यवहार के चलते आज निरंतर पानी को बेकार करते जा रहे हैं जिसके चलते हालात बहुत नाजुक हो रहे हैं। आने वाले दौर में पीने के पानी की बहुत बड़ी समस्या का सामना हमें करना पड़ सकता है, इसलिए समय रहते हुए हम सब जागरूक होकर जन आंदोलन के भागीदारी बने।उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन भारत सरकार का एक मुख्य प्रोजेक्ट है, जिसके तहत हर घर को नल से जल मुहैया करवाना मुख्य लक्ष्य है।

इसके साथ-साथ हर ग्रामीण को पीने का पानी पूरा और गुणवत्ता सहित मिले, इसको सुनिश्चित करवाने के लिए विभाग ने कर्मचारियों के साथ-साथ और सामाजिक संस्थाओं को साथ जोड़ा है ताकि जिन घरों में पीने का पानी बेकार चलता है और पीने के पानी को अन्य किसी प्रकार से प्रयोग करते हैं उनको समझा कर पानी की बर्बादी को रोका जा सके।

पीने के पानी की गुणवत्ता को चेक करने के लिए विभाग द्वारा समय-समय पर Live & Testing Mobile Van के माध्यम से पानी को चेक किया जा रहा है ताकि ग्रामीणों तक शुद्ध पानी पहुंचाया जा सके। सेमिनार के दौरान जल संरक्षण catch the rain पानी बचाने के बारे में प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि पानी की हर बूंद मोती के समान होती है। नागरिक अपने अपने घरों में बरसाती पानी इस्तेमाल करने के लिए Rain Water Harvesting Tank बनाए।

पानी की आवश्यकता है उतना ही प्रयोग में लें। इसे व्यर्थ मत बहने दें। अगर आज हम सब मिलकर पानी बचाएंगे तभी पानी मिलेगा। इस मौके पर प्रिंसिपल जगदीश चंद्र, पूर्व सरपंच ईश्वर सिंह, सुदेश कुमारी, डॉ. राजेंद्र कुमार, सुरेश कुमार, सतीश कुमार, पूर्व पंच राम कुमार, राकेश कुमार, खंड संयोजक विक्रम सिंह, सुनीता रानी, सावित्री देवी, आंगनबाड़ी वर्कर प्रेम कुमारी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *