Site icon NewSuperBharat

पंजाब सरकार द्वारा नकली बीजों की समस्या से निपटने के लिए क्यू.आर.कोड सिस्टम की शुरुआत

चंडीगढ़ / 23 अक्तूबर / नीरज बाली//

किसानों को मानक बीज मुहैया करवाने के उदेश्य से एक नई पहलकदमी करते पंजाब के कृषि और किसान भलाई मंत्री स.गुरमीत सिंह खुड्डियां ने आज यहां क्यू.आर.कोड सिस्टम की शुरुआत की, जो कि नकली बीजों की मार्किट को ख़त्म करते बीज स्पलाई चेन की समानता और मानक को यकीनी बनाने में मदद करेगी। इस पहलकदमी की शुरुआत से अब राज्य के किसान बीजों की गुणवत्ता, स्रोत और प्रमाणीकरण के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यहां अपने दफ़्तर में क्यू.आर.कोड सिस्टम की शुरुआत करने उपरांत स.गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि यह सिस्टम एक मज़बूत बीज गुणवत्ता प्रणाली को यकीनी बनाते हुए बीज उत्पादन लड़ी में बीज के स्रोत का पता लगाने में सहायक होगा। उन्होंने बताया कि किसान बीज ख़रीदने से पहले बीज के थैलों पर लगे क्यू.आर.कोड टैग को स्कैन करके उस बीज के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि क्यू.आर.कोड को स्कैन करते ही बीज की प्रामाणिकता की पुष्टि हो जाएगी। इसके साथ ही बीज उत्पादक के बारे में पूरी जानकारी के इलावा निरीक्षण रिपोर्टों और लैब टैस्टों के नतीजों के विवरण भी होंगे।

उन्होंने बताया कि इससे लायसैंसशुदा डीलरों द्वारा किसानों को सर्टिफाइड बीज ही बेचे जाएंगे, जिससे बीज की स्पलाई के मानक की समानता सुनिश्चित होगी। स. खुड्डियां ने कहा कि पंजाब एक खेती प्रधान राज्य है और मुख्य मंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार कृषि क्षेत्र में आने वाली चुणौतियों एंव मुश्किलों के हल के लिए लगातार यत्न कर रही है। उन्होंने कहा कि यह क्यू.आर.कोड सिस्टम विशेष तौर पर बीज उत्पादन, गुणवत्ता वाले बीज की पहचान और बीज प्रमाणीकरण के साथ सम्बन्धित मुद्दों से निपटने के लिए तैयार किया गया है।

कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग वर्मा ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि साथी ( सीड ट्रेसेबिलटी, औथैंटीकेशन एंड हौलिस्टिक इन्वेंटरी) पोर्टल को लागू करने वाली पंजाब स्टेट सीड सर्टीफिकेशन अथारिटी देश की पहली संस्था है। बताने योग्य है कि इस पोर्टल को 17 जनवरी, 2023 को पंजाब में शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि राज्य में पैदा किए गए सभी बीज “साथी ” पोर्टल पर आनलाइन रजिस्टर्ड है और यह आनलाइन प्रणाली बीज की जांच से ले कर पैकिंग तक की सभी प्रक्रियाओं को प्रबंधित करती है।

उन्होंने बताया कि पंजाब स्टेट सीड सर्टीफिकेशन अथारिटी द्वारा इस समय बीज पैदा करने वाली फ़सलों के सातवें सीजन की लगातार आनलाइन रजिस्ट्रेशन यकीनी बनाई जा रही है। मौजूदा समय इस पोर्टल पर 360 बीज उत्पादक एजेंसियाँ, 341 बीज प्रोसैसिंग प्लांट और तीन टेस्टिंग लैब सहित 10,669 बीज उत्पादकों की जानकारी अपडेट की गई है।

Exit mobile version