Site icon NewSuperBharat

परिवार पहचान पत्र में दर्ज परिवारों का होगा आय सत्यापन का कार्य

-एडीसी ने बैठक लेकर जोनल अधिकारियों व तकनीकी सहायकों को दिए निर्देश

फतेहाबाद / 12 मार्च / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनाने के कार्य में जिला के प्रथम स्थान पर रहने पर इस अभियान में लगी टीम को बधाई दी और कहा है कि परिवार पहचान पत्र के तहत होने वाले आय सत्यापन कार्य में तेजी लाएं। जिला में परिवार पहचान पत्र कार्य में 95.7 प्रतिशत का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अब पीपीपी के तहत होने वाले आय सत्यापन का कार्य किया जाएगा। इसके लिए जोनल अधिकारी और तकनीकी सहायक नियुक्त किए गए है।


अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. नागपाल ने कहा कि बूथ स्तर पर गठित लोकल कमेटी द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में परिवारों का आय सत्यापन का कार्य किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए है कि सभी बूथों पर लोकल कमेटी पोर्टल पर दिए गए परिवारों की बूथ मैपिंग करने के बाद उनका आय सत्यापन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए एनआईसी की ट्रैनिंग लैब में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

एडीसी ने कहा कि परिवारों का डेटाबेस तैयार होने के बाद परिवारों को हर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। साथ ही सरकार योजनाओं के क्रियान्वयन को सरल और पारदर्शी बनाकर परिवारों को सीधे लाभ प्रदान करने में सक्षम बनेगी।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र का डेटाबेस प्रमाणित और सत्यापित होने के बाद लाभार्थी को सत्यापन के लिए कोई भी दस्तावेज जमा कराने की जरूरत नहीं रहेगी। इस पहचान पत्र के साथ सभी वर्तमान योजनाओं जैसे की छात्रवृत्ति, सब्सिडी और पेंशनर को जोड़ा जाएगा ताकि संगति और विश्वसनीयता बनी रहे और साथ ही विभिन्न योजनाओं सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों का चयन सुनते ही हो सके। इस अवसर पर नप कार्यकारी अभियंत अमित कौशिक, एमई अमित चोपड़ा, जिला सांख्यिकीय अधिकारी ओपी इंदौरा सहित जोनल अधिकारी व सहायक प्रबंधक मौजूद रहे।

Exit mobile version