September 27, 2024

पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री ने वीसी के माध्यम से स्वामित्व योजना के तृतीय चरण का किया शुभारंभ

0

फतेहाबाद / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल ने शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्वामित्व योजना के तहत पांच गांवों के 13 लाभार्थियों को संपत्ति कार्ड सौंपे। इस योजना के तहत प्रथम व द्वितीय चरण में 18 गांव कवर किए गए थे, जिनके लाभर्थियों को अभी तक 1622 संपत्ति कार्ड दिए जा चुके है।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तृतीय चरण का शुभारंभ किया। इस चरण में जिला के पांच गांव ढाणी बबनपुर, बलियाला, सरदारेवाला, नड़ैल व करंडी शामिल किए गए है, जिनके 13 लाभार्थियों को संपत्ति कार्ड दिए गए।

इससे पहले वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम देशभर में आयोजित किया गया, जिसमें कृषि एवं पंचायती राज केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर सहित हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री तथा प्रशासनिक अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

लघु सचिवालय के सभागार में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एनआईसी द्वारा किया गया। स्वामित्व योजना के अंतर्गत सात राज्यों (हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और राजस्थान) के 5002 गांवों के चार लाख से अधिक लोगों को संपत्ति कार्ड प्रदान किये गए। हरियाणा राज्य के कुल 1308 लोगों को संपत्ति कार्ड प्रदान किये गये। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैंकों को भी निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे संपत्ति कार्ड पर ऋण स्वीकृत करने की सरल व्यवस्था स्थापित करें और इसके लिए जल्द-जल्द ऋण देने का प्रारूप तैयार करें।


वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी को लेकर भी अपना संबोधन दिया। उन्होंने बताया कि लोगों की दिक्कतों को समझते हुए केन्द्र सरकार ने देशभर में व्यापक रूप से राशन वितरण करने की एक योजना तैयार की है। योजना के तहत 26 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। योजना के तहत मई व जून महीने में 80 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन वितरण किया जाएगा।


जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल ने स्वामित्व योजना के तहत जिला के विभिन्न गांवों के 13 लाभार्थियों को संपत्ति कार्ड वितरित किए। उन्होंने गांव ढाणी बबनपुर के जगराज सिंह, तरसेम सिंह, तेजा सिंह, गुरजीत सिंह, गांव बलियाला के राम स्वरूप, राज कुमार, सुभाष चन्द्र, गांव सरदारेवाला के मंजीत सिंह, परषोतम सिंह, जितेन्द्र कुमार, गांव नड़ेल के जगजीत सिंह व गांव करंडी के रघुवीर सिंह को मालिकाना हक की टाइटल डीड वितरित की।

वीसी कार्यक्रम उपरांत एडीसी ने अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मई व जून माह में जिला के गरीब परिवारों को निशुल्क राशन वितरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत योग्य एवं पात्र लोगों को देना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर जिप सीईओ अजय चोपड़ा, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीआरओ राजेश कुमार ख्यालिया, डीआईओ सिकंदर, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, नरेन्द्र कुमार, विनय प्रताप सिंह, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग सहित स्वामित्व योजना के लाभार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *