September 28, 2024

अंतरराष्ट्रीय मिर्गी दिवस पर साँसद स्वास्थ्य सेवा टीम ने जिला ऊना मे किया लोगों को जागरूक

0

ऊना / 13 फरवरी / न्यू सुपर भारत

अंतरराष्ट्रीय एपिलेप्सी दिवस जिसे हम मिर्गी के नाम से जानते हैं हर साल फरवरी के दूसरे सोमवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह 13 फरवरी को मनाया गया।प्रयास संस्था द्वारा संचालित साँसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की टीम ने मिर्गी (एपिलेप्सी) के बारे में जागरुकता बढ़ाने और अधिक से अधिक लोगों को बीमारी, इसके लक्षण और निवारक उपायों के बारे में बताने के कार्यक्रम के तहत जिला ऊना के विभिन विधानसभा क्षेत्रों ऊना सदर, चिंतपूर्णी व हरोली में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। हर साल फरवरी के दूसरे सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी जागरूकता दिवस मनाया जाता है।

जागरूकता शिविर के दौरान डॉक्टरों ने जानकारी देते हुए बताया की (एपिलेप्सी) मिर्गी सेंट्रल नर्वस सिस्टम में होने वाली एक समस्या है जिसमें मस्तिष्क की गतिविधि असामान्य हो जाती है, जिसके कारण दौरे पड़ने लगते हैं। ये दौरे आमतौर पर असामान्य व्यवहार के अलग-अलग चरण होते हैं जिनमें जागरुकता की कमी, बेहोशी और झनझनाहट जैसी समस्या शामिल हो सकती है।
मिर्गी जेनेटिक डिसऑर्डर या फिर दिमाग में चोट के कारण होती है और यह मस्तिष्क के असामान्य व्यवहार का कारण बन जाती है।

(एपिलेप्सी) मिर्गी को दौरा पड़ने के रूप में भी जाना जाता है और यह एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है। इस स्थिति के तहत, मस्तिष्क में कुछ इलेक्ट्रिक गतिविधियां होती हैं जिससे बार-बार दौरे पड़ते हैं।
डॉक्टरों ने यह भी बताया की एक आँकड़े के मुताबिक दुनिया भर में करीब 65 मिलियन से अधिक लोग मिर्गी से पीड़ित हैं। आज भी इसे समाज के लिए एक कलंक के रूप में देखा जाता है। इसलिए, लोगों को मिर्गी के बारे में शिक्षित करने और ऐसे रोगियों की बेहतर देखभाल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस मनाया जाता है।

साँसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की ऊना सदर टीम ने डॉ शिल्पा के नेतृत्व मे गांव एवं ग्राम पंचायत रामपुर में, हरोली टीम (प्रीति,रुचि,रोहित) ने डॉ प्रदीप के नेतृत्व मे गाँव एवं ग्राम पंचायत बाथड़ी मे स्थानीय लोगों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। चिंतपूर्णी टीम ने डॉ शशांक के नेतृत्व मे चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के गाँव एवं ग्राम पंचायत अंदोरा मे जनता के स्वास्थ्य की जांच के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। गगरेट विधानसभा क्षेत्र के गाँव एवं ग्राम पंचायत अंबोआ मे डॉ प्रियंका के नेतृत्व में साँसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की टीम ने लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई एवं लोगों की रक्तजांच भी की।

विभिन स्वास्थ्य शिविरों मे 103 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई एवं 42 लोगों की रक्त जांच भी की गई। इन शिविरों के दौरान खास तौर पर बजुर्गों, बच्चों व महिलाओ के स्वास्थ्य की जांच की एवं मिर्गी के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। इन शिविरों के दौरान मरीजों को उपयुक्त उपचार एवं दवाईयों का वितरण भी नि:शुल्क किया।केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रयास संस्था द्वारा अस्पताल हर घर, हर द्वार सुविधा के तहत यह स्वास्थ्य सुविधा जनता को निःशुल्क उपलबद्ध करवाई जा रही है , उचित उपचार एवं नि:शुल्क दवाईयों का वितरण भी मरीजों को निशुल्क किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *