September 27, 2024

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित: महेन्द्र सिंह ठाकुर

0

मंडी / 25 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं। सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा व पेयजल जैसी सभी आधारभूत सुविधाएं लोगों को घर-द्वार पर उपलब्ध करवाई गई है । यह विचार जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर  विधान सभा क्षेत्र के सरी में 30 लाख  रुपये की लागत से बनने वाले जल गुणवत्ता परीक्षण केन्द्र का भूमि पूजन तथा दबरोट में 28 लाख रुपये  से निर्मित जल उपभोक्ता समिति कक्ष का उदघाटन  करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए ।

उन्होंने छुईघाट, तयोल, फिहड, सनौर, कपाही,बनहडू, मरैटी, घरेलका,सरी, बटेहड़ बिंगा, बलयाणा, दबरोट तथा चाम्बी  गांवों में लोगों की समस्याएं भी सुनी तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया ।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने पौने पांच  वर्ष से अधिक के कार्यकाल के दौरान हिमाचल  प्रदेश में सर्वांगीण विकास किया है। सरकार ने  लोगों के कल्याण को सर्वोच्च अधिमान देते हुए बिना  किसी  भेदभाव  के अनेकों  योजनाएं  धरातल  में  लाई हैं जिनका  सीधा लाभ समाज के अंतिम छोर  पर  बैठे व्यक्ति तक पहुँच रहा है।  विकास पथ पर  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन तथा केन्द्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश ने अपनी अलग पहचान बनाई है तथा प्रदेश विकास के नए शिखर छू रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी सुदृढ़ नेतृत्व तथा मजबूत संगठन के साथ आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी आज न केवल भारत देश के बल्कि समूचे विश्व के नेता हैं। उन्होंने कहा कि देश में मोदी सरकार व हिमाचल प्रदेश में जय राम सरकार के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश में दोगुनी रफ्तार से विकास हुआ है तथा प्रदेशवासियों ने डबल इंजन की ताकत का अनुभव किया है।

जल शक्ति मंत्री ने  कहा कि धर्मपुर अब  शिक्षा का भी हब बन रहा है । असंख्य  सरकारी स्कूलों,महाविद्यालयों,तकनीकी संस्थानों   के अतिरिक्त  संधोल और धर्मपुर  में  दो केंद्रीय विद्यालय  खोले  गए, वहीं  विधानसभा क्षेत्र में  स्वास्थय सुविधाओं में  लगातार  विस्तार किया है । इसके अतिरिक्त मढ़ी में 55 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले प्रदेश के  पहले अटल आदर्श विद्यालय  बन कर तैयार  है ।  प्रदेश में पानी की  गुणवत्ता जांचने हेतु  सिद्धपुर  में  प्रयोगशाला  लगाई गई  है। उन्होंने कहा कि  सरी-गरली सड़क  शीघ्र  बनकर तैयार  हो जायेगी। उन्होंने बताया कि आज सरी पंचायत  में  ही  लगभग नौ पुल तथा सडकें  बनाई  गई है ।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि सरकार  का वर्तमान कार्यकाल  असहाय, गरीब व जरूरतमंदों  लोगों  के सामाजिक व आर्थिक   के लिए समर्पित रहा है।उन्होंने  कहा कि  जयराम  सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 70 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष व पेंशन राशि में भी बढ़ोतरी की है। साथ ही मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक और अतिरिक्त निःशुल्क सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में  एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने में  धनराशि व्यय हो रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह मेजर  प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडऩे का आहवान किया।

इस अवसर पर बिंगा पंचायत की प्रधान तम्बो देवी,  सरी पंचायत के प्रधान कशमीर  सिंह, पूर्व प्रधान सिंगारा सिंह, बीडीसी सदस्य कमला देवी, अधिशाषी अभियन्ता जल शकित  राकेश पराशर ,एसएमएस बागबानी  रामेश ठुकराल, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारियों  सहित विभिन्न  विभागों केे अधिकारी  व  अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *