Site icon NewSuperBharat

मछली पालन विभाग द्वारा वैलफेयर आफ अनुसूचित जाति स्कीम के अन्तर्गत कोविड-19 के नियमों का ध्यान में रखते हुए 10 दिन का मत्स्य पालन सम्बंधित प्रशिक्षण किया गया शुरू- मत्स्य अधिकारी रामदेव

मत्स्य अधिकारी रामदेव जानकारी देते हुए

नारायणगढ़ / 29 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़  

मछली पालन विभाग द्वारा वैलफेयर आफ अनुसूचित जाति स्कीम के अन्तर्गत कोविड-19 के नियमों का ध्यान में रखते हुए 10 दिन का मत्स्य पालन सम्बंधित प्रशिक्षण शुरू किया गया है। इस स्कीम के अन्तर्गत प्रशिक्षण के दौरान 100 रूपये प्रतिदिन प्रशिक्षण भत्ता प्रदान किया जाता है। इस बारे में जानकारी देते हुए मत्स्य अधिकारी रामदेव ने बताया कि सरकार द्वारा प्रत्येक गांव के तीन तालाब पट्टे पर देते समय एक तालाब अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के लिए पंचायत द्वारा रिर्जव किया गया है।

इस स्कीम के अन्तर्गत तालाब की पट्टा राशी का 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। जिसकी अधिकतम सीमा दो लाख रूपये निर्धारित है। ऐसे ही इस स्कीम के अन्तर्गत प्रति हेक्टेयर पर खाद खुराक पर 1 लाख 50 हजार रूपये खर्चा करने पर 60 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। ताकि मत्स्य किसान स्वयं रोजगार अपना करके अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। प्रशिक्षण के दौरान गांव भूरेवाला में भूड़ रोड़ पर जहां कि एक बायोफलेस का नया प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है और उससे थोड़ा आगे मनविन्द्र सिंह मत्स्य किसान के फार्म पर मत्स्य किसानों को तकनीकी जानकारी भी प्रदान की गई। 

Exit mobile version