September 27, 2024

खडकल्याणा में सहकारिता पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

0

Exif_JPEG_420

मंडी / 14 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :

एकीकृत सहकारी विकास परियोजना मंडी द्वारा आज खडकल्याणा, तहसील कोटली में सहकारी सभाओं के सदस्यों, सचिवों व किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।
शिविर में परियोजना अधिकारी राकेश ठाकुर ने सदस्यों को उनके अधिकार व कर्तव्यों, व्यापार विविधीकरण, सहकारिता के सिद्धांत, सभा के समक्ष चुनौतियों बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण का हर क्षेत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। कोविड-19 से पहले सभायें परियोजना द्वारा दिए जा रहे ऋणों का लाभ लेना चाहती थी, मगर आज की स्तिथि में वही सभायें ऋण लेने से परहेज कर रही हैं।


उन्होंने सदस्यों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव बारे जागरूक करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर सामाजिक दूरी बनाए रखें, घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें और हाथों को समय-समय पर साबुन से अच्छी तरह धोते रहें। उन्होंने सदस्यों को मास्क भी वितरित किए।
उन्होंने कहा कि सहकारिता से जुड़े लोगों ने हमेशा हर समस्या के निवारण के लिए मिलकर प्रयास किया है। सभायें सिर्फ सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर ही निर्भर ना रहे उन्हें अन्य क्षेत्रों पर भी कार्य करना चाहिए ताकि गांव के हर सदस्य को सभी प्रकार की सुविधा मिल सकें।


उन्होंने कहा कि जिला मंडी में चल  रही 90  करोड़ कि परियोजना से सभी सहकारी समितियों को लाभ उठाना चाहिए। इस परियोजना द्वारा गोदाम निर्माण, मार्जिन मनी, कंप्यूटर, प्रिंटर, शौचालय निर्माण, बैंक काउंटर, गाड़ी आदि के लिए 20 प्रतिशत अनुदान   पर ऋण दिया जा रहा है।
शिविर में  70  सदस्यों ने भाग लिया  और सहकारी सभा के सचिव गीता नन्द, ग्राम पंचायत के उपप्रधान हेम सिंह, पूर्व प्रधान हेम सिंह, पत्रकार खेम चंद शास्त्री और गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *