September 28, 2024

महामारी की रोकथाम के लिए मास्क, सेनेटाइजर व निश्चित दूरी अभी बेहद जरूरीः देबाश्वेता बानिक

0

 हमीरपुर   / 03 मार्च / न्यू सुपर भारत

 उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने आज यहां उपायुक्त कार्यालय परिसर से कोरोना टीकाकरण के अगले चरण बारे जन-जागरूकता अभियान का शुभारंभ प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया।

इस अवसर पर उन्होंने जिलावासियों से आग्रह किया है कि कोरोना महामारी की रोकथाम एवं इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें, ताकि जिला को पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त करने में सहायता मिल सके।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अनलॉक चरण के उपरांत अब स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सामान्य काम-काज शुरू हो चुका है। ऐसे में लोगों को और सतर्क एवं सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे निश्चित दूरी, चेहरे पर मास्क एवं सेनेटाइजर अथवा साबुन से बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों को अपनी जीवनचर्या का हिस्सा बनाएं ताकि इस महामारी को और फैलने से रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि गत एक वर्ष से पूरे देश-प्रदेश सहित हमीरपुर जिला भी कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इस महामारी की रोकथाम में जिलावासियों के सहयोग से हमीरपुर जिला ने काफी बेहतरीन कार्य किया है और इसी के परिणामस्वरूप गत माह एक समय जिला में कोरोना के सक्रिय मामले शून्य तक पहुंच गए थे। हालांकि अब फिर से कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा जिला सहित आस-पास के जिलों एवं प्रदेशों में बढ़ रहा है। ऐसे में हमें अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि यह महामारी अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है।

देबाश्वेता बानिक ने आह्वान किया कि जिला में कोरोना टीकाकरण के लिए पात्र लोग स्वेच्छा से आगे आएं। एक जनवरी, 2022 को 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक तथा 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के सहव्याधी (गंभीर बिमारी) वाले लोगों को कोरोना का टीका सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क लगाया जा रहा है जबकि चिह्नित निजी अस्पतालों में इसके लिए 250 रुपए का शुल्क रखा गया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी जितेंद्र सांजटा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना सोनी, एमएस मेडिकल कॉलेज डॉ. आर.के. अग्निहोत्री सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *