Site icon NewSuperBharat

पुरानी कीमतों पर ही बेचनी होगी खाद : डीसी


फतेहाबाद / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


राज्य सरकार ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रदेश के किसानों को पुरानी दरों पर ही खाद-उर्वरक मिलना सुनिश्चित करें। इसके अलावा विशेषकर जिलों में कार्यरत कृषि अधिकारियोंं को अपने मोबाइल नंबर भी समाचार पत्रों के माध्यम से भी किसानों के साथ सांझा करने के निर्देश दिए हैं ताकि जरूरत पडऩे पर किसान उनसे सम्पर्क कर सकें।


यह जानकारी सांझा करने हुए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि सरकार द्वारा यह निर्देश अंतरराष्ट्रीय मार्केट में फॉस्फेटिक उर्वरकों के कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद भारत सरकार द्वारा खाद-उर्वरक बनाने वाली कम्पनियों के साथ आयोजित बैठक में निर्णय के तहत दिये गये हैं। इस बैठक में कृषि मंत्रालय भारत सरकार ने खाद उत्पादकों को मौजूदा स्टॉक को पुरानी दरों पर ही बेचने के निर्देश दिए हैं।


किसानों को खाद-उर्वरकों के मूल्यों के बारे में यदि कोई दिक्कतें आती है तो इस बारे कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसी शिकायतों पर प्राथमिकता के आधार पर त्वरित कार्यवाही करें। उन्होंने आगे बताया कि इस विषय में कृषि विभाग के अधिकारी जिला स्तर पर फॉस्फेटिक उर्वरक डिलरों का स्टॉक रजिस्टर का ऑडिट करेंगें एवं सभी उर्वरक डीलरों की फॉस्फेटिक उर्वरक के स्टॉक की तिथि अनुसार स्टेटमैंट भी तैयार करेंगें।

इसके अतिरिक्त अधिकारी कपास उगाने वाले जिलों में बीटी कॉटन के बीज की बिक्री के साथ-साथ डीएपी कीमतों पर भी कड़ी निगरानी रखेंगें। सभी खाद-उर्वरक डीलरों को उर्वरकों की बिक्री पीओएस मशीन के माध्यम से ही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।


उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारी अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) की बिक्री के लिए भी माहवार विवरण एकत्र करेंगें, जिसमें किसान का नाम, पता व मोबाइल नम्बर भी दर्ज होना अनिवार्य है ताकि किसानों को कॉल करके वास्तविक कीमतों बारे जांच की जा सके।

इस बारे किसानों की शिकायतों का समाधान के लिए जिला स्तर पर गुण नियंत्रक निरीक्षक डॉ. औम प्रकाश पुनिया (9416379594), खंड फतेहाबाद, भूना, रतिया, नागपुर, भट्टू कलां के लिए उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. भीम सिंह (9215225694) तथा खंड टोहाना व जाखल के लिए उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार (9255757697) की ड्यूटी लगाई गई है।

Exit mobile version