September 27, 2024

सामूहिक कार्यक्रमों में लापरवाही के चलते बढ़ रहे जिला में कोरोना के मामलेः कंवर

0

गांवों में सामूहिक कार्यक्रमों की निगरानी सुनिश्चित करें पंचायतेः वीरेंद्र कंवर

ऊना / 28 मार्च / न्यू सुपर भारत

सामूहिक व सामाजिक कार्यक्रमों में लापरवाही के चलते जिला ऊना में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए बेहद आवश्यक है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए जा रहे दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जाए। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज डीआरडीए सभागार में आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोविड दिशा-निर्देशों की अनुपालना के लिए पंचायत प्रतिनिधि लगातार निगरानी करें। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए पालकवाह में बनाए जा रहे मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि पंजाब की सीमा से सटा होने के चलते जिला ऊना में लोगों की आवाजाही अधिक रहती है और यह भी एक वजह है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल आया है। कंवर ने उम्मीद जताई कि जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद मामलों में कमी आएगी।

अस्पतालों में देर से पहुंच रहे कोरोना संक्रमित

ग्रामीण विकास मंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष मार्च माह में कोरोना वायरस का संक्रमण शुरु होने के बाद अब तक जिला ऊना में 1,04,324 सैंपल लिए गए हैं तथा 54 लोगों की मौत हुई है। एक मार्च 2021 से 28 मार्च तक कुल 16,197 सैंपल लिए गए, जिसमें 919 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए तथा 9 लोगों की मौत हुई। कंवर ने कहा कि लोग फ्लू जैसे लक्षणों को छुपा रहे हैं तथा अस्पतालों में देर से पहुंच रहे हैं, जिसकी वजह से मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के लक्षण सामने आने पर लोग तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपनी टेस्ट करवाएं।

अपनी बारी आने पर अवश्य लगवाएं टीका

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए पूरे देश के साथ-साथ जिला ऊना में भी टीकाकरण अभियान छेड़ा गया है। जिला ऊना में अब तक कुल 38,585 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन दिया गया है। 32,313 व्यक्तियों को पहली खुराक, जबकि 6272 व्यक्तियों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों तथा 20 गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के 25,126 व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह अपनी बारी आने पर कोविड का दोनों डोज़ लगाना सुनिश्चित करें और कोरोना महामारी की रोकथाम में सहयोग करें।

सामूहिक रूप से न खेलें होली

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सामूहिक रूप से होली खेलने पर प्रतिबंध लगाया है, इसलिए सभी इसमें सहयोग करें तथा होली अपने परिवार के साथ घर पर ही मनाएं।

बैठक में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर को जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। इस अवसर पर एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एसपी अर्जित सेन ठाकुर, सभी एसडीएम, बीडीओ, सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *