Site icon NewSuperBharat

झन्यारी देवी मंदिर : यहां कटोच वंश के राजा भी आते थे माथा टेकने

हमीरपुर / 07 अक्तूबर / रजनीश शर्मा /

झन्यारी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर शहर से 6 किलोमीटर की दूरी पर हमीरपुर-नादौन मार्ग पर स्थित है । यह मंदिर करीब  300 साल से भी ज़्यादा पुराना है और इसका प्रबंधन एक स्थानीय समिति करती है। यहां पुजारियों की 9 वीं पीढ़ी के रूप में  आजकल  प्रवीण कुमार  मंदिर की सेवा कर रहे हैं । हर साल ‘जेष्ठ-शुक्ल’ ‘अष्टमी’ पर मंदिर परिसर में मेला लगता है।   झन्यारी देवी मंदिर का ऐतिहासिक महत्व बहुत ज़्यादा है और इसका निर्माण कटोच वंश के एक राजा ने करवाया था, जो इस देवी को कुल-देवी (संरक्षक देवी) के रूप में पूजते थे ।

कांगड़ा के कटोच राजाओं की संरक्षक देवी

झन्यारी देवी कांगड़ा के कटोच राजाओं की संरक्षक देवी हैं और इसलिए यह मंदिर धार्मिक दृष्टि से उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि ऐतिहासिक दृष्टि से। यह मंदिर हमीरपुर शहर से 6 किलोमीटर की दूरी पर हमीरपुर-नादौन रोड पर स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि यह तीन सौ साल पुराना है और इस क्षेत्र के लोगों में इसकी बहुत मान्यता है। हर जेष्ठ-शुक्ल-अष्टमी को विशेष पूजा होती है। इस अवसर पर एक बड़ा मेला भी लगता है।

झन्यारी देवी मंदिर के बारे में किंवदंतियाँ: 

एक रोचक कहानी है जो हमें बताती है कि कटोच राजाओं की संरक्षक देवी का मंदिर शाही महल के अंदर न होकर ऐसी जगह क्यों बनाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि राजा को सपने में देवी ने उनके लिए एक मंदिर बनाने का निर्देश दिया था। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें कहाँ ढूँढ़ना है। उन दिनों के राजघरानों की परंपराओं के अनुसार, वह देवी को खोजने और उन्हें धूमधाम और समारोह के साथ राजधानी वापस लाने के लिए एक सुंदर पालकी के साथ एक बड़े समूह में निकल पड़े। उन्होंने उस रास्ते का अनुसरण किया जो देवी ने उनके सपनों में बताया था और निश्चित रूप से, उन्हें जल्द ही वह मिल गया जिसकी उन्हें तलाश थी।

जब मूर्ति वाली पालकी हो गई भारी 

अपने गंतव्य पर पहुँचने पर, उन्होंने पालकी को ज़मीन पर रख दिया और फिर उसमें मूर्ति रख दी। लेकिन अफ़सोस! पालकी अचानक उठाने के लिए बहुत भारी हो गई। निराश होकर, राजा ने वहीं रात बिताने का फैसला किया। जब वह सो गया, तो उसने एक और सपना देखा, जिसमें उसे बताया गया कि पालकी में उसकी मूर्ति रखना गलत था, जबकि वह अभी भी ज़मीन पर थी। वह तुरंत उठा और अपने मंत्री से परामर्श करने के बाद फैसला किया कि मंदिर वहीं बनाया जाना चाहिए। जल्द ही उसी जगह पर एक मंदिर बन गया। अब जब राजाओं ने अपना राजपाट और प्रिवी पर्स दोनों खो दिए हैं, तो वे अब मंदिर की देखभाल नहीं कर सकते। अब इसकी देखभाल स्थानीय लोगों द्वारा चुनी गई समिति करती है। हालाँकि, अब राजसी वैभव गायब हो सकता है, लेकिन भक्ति में कोई कमी नहीं है।

Exit mobile version