June 26, 2024

नवरात्र पर्व में नहीं होगा बेरी मेले का आयोजन : डीसी झज्जर ***श्रद्धालु फेसबुक पेज से जुडक़र आरती में बनें भागीदार ***डीसी जितेंद्र कुमार ने ली अधिकारियों की बैठक- 13 अप्रैल से शुरू हो रहे नवरात्र पर्व के दौरान तहेबाजारी पर प्रतिबंध ***मंदिर परिसर समीप लगेगा कोरोना वैक्सिनेशन बूथ

0

झज्जर, 07 अप्रैल / NSB News

झज्जर जिला में धार्मिक नगरी बेरी स्थित मां भीमेश्वरी देवी मंदिर परिसर में 13 अप्रैल से शुरू हो रहे नवरात्र पर्व में कोरोना वैश्विक महामारी के चलते नवरात्र मेले व पशु मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। यह आदेश डीसी जितेंद्र कुमार ने बुधवार को नवरात्र पर्व के मद्देनजर अधिकारियों की आयोजित बैठक में दिए। डीसी ने श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर घर पर रहकर ही नवरात्र पर्व में पूजा अर्चना करने की अपील की है।  डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि 13 अप्रैल से नवरात्र पर्व आरंभ हो रहे हैं, ऐसे में बेरी स्थित मां भीमेश्वरी देवी बेरी में लगने वाला नवरात्र मेला कोरोना महामारी के चलते नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि डिजीटल तकनीक के साथ अब श्रद्धालुगण घर पर ही इस बार भी मां भीमेश्वरी देवी बेरीवाली लाइव फेसबुक पेज से जुडक़र सुबह व सांय की आरती में भागीदार बन सकते हैं। डीसी ने स्पष्ट किया कि कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण फैलाव को रोकने के उद्देश्य से इस बार भी मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में उक्त मंदिर परिसर क्षेत्र में किसी भी रूप से प्रसाद वितरण अथवा मेले से संबंधित कोई दुकान नहीं लगने दी जाएगी। स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिïगत कोरोना वैक्सिनेशन बूथ मंदिर परिसर के पास बनाया जाएगा तथा मास्क व सैनेटाइजर की उपलब्धता मंदिर परिसर में रहेगी। उन्होंने बताया कि अंदर व बाहर वाले मंदिर परिसर में कोरोना से बचाव को जारी एसओपी की अनुपालना दृढ़ता से की जाएगी और बेरी मंदिर में व्यवस्थाओं के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है।

नवरात्र पर्व में बेरी में किसी को भी भंडारे अथवा लंगर, छबील आदि लगाने की अनुमति नहीं रहेगी। पर्व के दौरान तहेबाजारी पर भी प्रतिबंध रहेगा।  मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से अंदर व बाहर वाले देवी मंदिर को नियमित रूप से सेनेटाइज भी किया जाएगा। मंदिर में आरती केवल पूजारी द्वारा ही की जाएगी और अन्य कोई भी व्यक्ति आरती के दौरान शामिल नहीं हो सकता है। ऐसे में श्रद्धालुओं को फेसबुक लाइव से ही माता भीमेश्वरी देवी मंदिर की आरती में दर्शन कराए जाएंगे। निर्धारित नियमों की अनुपालना के लिए पुलिस विभाग सहित नेहरू युवा केंद्र व रेडक्रास सोसायटी के स्वयंसेवकों का सहयोग लिया जाएगा।

 आरती में भागीदार बनने के लिए फेसबुक पेज पर जुड़ सकते हैं श्रद्धालु :  डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि नवरात्र पर्व पर नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने की जिम्मेवारी बेरी एसडीएम रविंद्र कुमार की रहेगी। एसडीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासन की ओर से नवरात्र पर्व में लोग बेरी मंदिर में न आकर घर पर ही रहकर पूजा अर्चना कर सकें इसके लिए फेसबुक पेज बनाया गया है। मां भीमेश्वरी देवी बेरीवाली लाइव फेसबुक पेज पर ब्लूडब्लूडब्लू.फेसबुक.कॉम/बेरीवालीमांभिमेश्वरी/ नवरात्र पर्व के दौरान आरती का सीधा प्रसारण देखते हुए भागीदार बन सकते हैं और लोग अपने घर पर ही रहकर पूजा अर्चना अपने परिवार सहित कर सकते हैं।बैठक में यह रहे मौजूद :  इस अवसर पर एएसपी विक्रांत भूषण, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम झज्जर शिखा, नगराधीश शिवजीत भारती, बीडीपीओ बेरी रामकरण शर्मा, नायब तहसीलदार बेरी रमेश कुमार व सीएमजीजीए सुप्रिया सिन्हा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *