September 27, 2024

सोलर प्लान्ट लगाने से बिजली बचत के साथ-साथ प्रदूषण से भी राहत मिलेगी : देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 7 अगस्त / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी संभावनाएं तलाशी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का विजन है कि हरियाणा राज्य बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने, इसके लिए योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, डांगरा से 90 लाख रुपये की लागत से बनाए गए टोहाना विधानसभा क्षेत्र के बीस स्कूलों के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने उनके जन्मदिन के अवसर पर स्कूल के प्रांगण में पौधारोपण करते हुए आमजन से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का आह्वान किया। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने संबोधित करते हुए कहा कि यह सोलर प्लांट सीएसआर फण्ड से एचडीएफसी बैंक के सौजन्य से लगवाए गए, इसके लिए एचडीएफसी बैंक को बहुत-बहुत बधाई।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सोलर प्लांट लगाने से विद्यालय में बिजली की समस्या से निजात मिलेगी, हालांकि पहले की तुलना में बिजली में काफी सुधार हुआ है, लेकिन किसी कारणवश लाइट चली जाने पर स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को बिजली कट से होने वाली समस्याओं से राहत मिलेगी व बच्चों को ज्यादा सुविधाएं मिल पाएंगी। उन्होंने कहा कि सोलर प्लान्ट लगाने से बिजली बचत के साथ-साथ प्रदूषण से भी काफी राहत मिलेगी।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सोलर प्लान्ट के लिए क्षेत्र के अन्य 50 स्कूलों का एस्टीमेट बन कर तैयार हो गया है और जल्दी ही अन्य स्कूलों में भी सोलर प्लांट लगा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के सभी स्कूलों में जहां पर किसी कमरे की मरम्मत की आवश्यकता थी, तो उसको दुरस्त कराने के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा समाज के लिए बहुत जरूर है।

 शिक्षित व्यक्ति का कोई भी शोषण नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है कि गांव में भी शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं मिले, विकास कार्यों के लिए आया हुआ पैसे का सदुपयोग पूरी ईमानदारी के साथ विकास कार्यों पर खर्च किया जाए।

कैबिनेट मंत्री द्वारा गांव डांगरा से किए गए उद्घाटन में राजकीय प्राथमिक विद्यालय अकांवाली, अमानी, बिढ़ाईखेड़ा, बलियाला, भिमेवाला, टोहाना मंडी, टोहाना पार्क, भोडिया खेड़ा, टोहाना प्रथम, डांगरा, ढाणी लखुवाली, चंदड़ कलां, चंदड़ खुर्द, चिल्लेवाल, चितैण, फतेहपुरी, ललौदा, देशमेह नगर, नन्हेड़ी व रसूलपुर के विद्यालयों में सोलर पावर प्लांट शामिल है।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने खंड शिक्षा अधिकारी रघुवीर नैन द्वारा रखी गई स्कूल की अन्य मांगों को भी एस्टीमेट तैयार करके जल्द पूरा किया जाएगा। इस अवसर पर सभी ग्रामवासियों ने कैबिनेट मंत्री को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *