June 30, 2024

कांग्रेस और भाजपा में अंदरखाते भीतरघात जोरों पर

0

खेमेबाजी के खेल में अब हमीरपुर उपचुनाव भी उलझा

हमीरपुर / 27 जून / रजनीश शर्मा

10 जुलाई को होने वाले हमीरपुर उपचुनाव को लेकर चुनाव प्रचार जोर पकड़ने लगा है। नामांकन रैलियों के बाद दोनों दल अभी नुक्कड़ सभाओं में जोर अजमाइश कर रहे हैं। भाजपा ने पूर्व निर्दलीय विधायक आशीष शर्मा को भाजपा में शामिल कर बीजेपी टिकट दिया है जबकि कांग्रेस ने पूर्व मंत्री रणजीत सिंह वर्मा के बेटे डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा को टिकट दिया है। तीसरा एक निर्दलीय प्रत्याशी नंदलाल भी है । विधानसभा क्षेत्र के 94 बूथों पर  कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी करीब करीब तीसरी बार राउंड लगा वोटरों के मन को टटोल चुके हैं। वोटर चुप है और मतदान से तीन दिन पहले ही कोई बड़ा संकेत सामने आएगा।

हमीरपुर बीजेपी में सुजानपुर जैसे हालत

हमीरपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी 2022 के चुनावी हार के बाद बदतर हालत में चली हुई है। पूर्व विधायक  नरेंद्र ठाकुर हार के बाद बीजेपी के सभी बड़े कार्यक्रमों से किनारा कर चुके हैं। आशीष के भाजपा में शामिल होते ही  खेमेबाजी भी साफ दिखना शुरू हो गई। आशीष की टिकट फाइनल होने के बावजूद विजयपाल  सोहारु, वीना कपिल और उषा बिरला ने भाजपा टिकट मांगे। भाजपा के प्रचार में बाहरी विधायकों की फौज तैनात होने तथा हमीरपुर में भी भाजपा के अंदर सुजानपुर जैसे हालत तैयार होने से भीतरघात जोरों पर है। भाजपा प्रत्याशी आशीष शर्मा इस मसले पर सतर्क है और अपने विश्वसनीय कार्यकर्ताओं के सहारे चुनाव प्रचार में आगे बढ़ रहे हैं।

कांग्रेस में भी बड़सर जैसे हालत दिखने लगे

कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर पुष्पेंद्र सिंह वर्मा को टिकट आसानी से नहीं मिला । यहां भी ऐसे चेहरे टिकट की रेस में आगे आए जिनका कोई जनाधार नहीं है। बेशक उन्हें टिकट न मिला लेकिन कांग्रेस के चुनाव प्रचार में अब उनके दर्शन भी नहीं हो रहे। नामांकन रैली में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने तो अपने भाषण में कुछ कांग्रेस नेताओं के नाम लेकर एकजुट होकर डॉक्टर पुष्पेंद्र के लिए काम करने के लिए इशारा भी किया था। कांग्रेस के जिला संगठन के कुछ लोग अभी भी निष्क्रिय होकर निठल्ले बैठे हैं । सीएम के गृह क्षेत्र की कांग्रेस बड़सर सीट इन्हीं कारणों से पहले ही हार चुकी है । अब हमीरपुर में भी कांग्रेस संगठन एकजुट न हुआ तो बड़सर की पुनरावृति होने  से कोई नहीं रोक सकता। फिलहाल भाजपा और कांग्रेस दोनों ही हमीरपुर उपचुनाव में भीतर घात से परेशान है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *