July 5, 2024

इन स्कूलों में छुट्टी घोषित,प्रशासन ने जारी किए आदेश

0

धर्मशाला / 29 मई / न्यू सुपर भारत ///

हीट वेव के चलते कांगड़ा जिला में 31 मई तक स्कूलों में बच्चों को छुट्टी रहेगी जबकि संबंधित स्कूलों के शिक्षकों तथा आंगनबाड़ी केंद्र के स्टाफ को रोजाना की तरह की स्कूल आना होगा। यह आदेश जारी करते हुए उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि उपनिदेशक एलीमेंटरी तथा सभी उपमंडलाधिकारी इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि हीट वेव से बचने के लिए सभी नागरिक सतर्कता बरतें तथा उपायुक्त ने बताया कि वर्तमान जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर न निकलें। अधिक तापमान में कठोर कार्य न करें। जहां तक संभव हो तेज धूप में बाहर के कार्य को करने से बचें। बताया कि इस मौसम में शराब, चाय, कॉफी, अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ, कोल ड्रिंक्स गैस वाले पदार्थों का सेवन न करें। छोटे बच्चों को धूप में न खेलने दें। उन्होंने बताया कि वर्तमान मौसम में बासा खाना न खाये, धूप में बच्चों और पालतू जानवरों को गाड़ी में अकेला न छोडें़। प्यास न लगने पर भी पानी पीते रहे।

गर्मी लगने पर प्राथमिक चिकित्सा के उपाय-
उन्होंने बताया कि लू लगने पर मरीज को छाया में रखें तथा पैरों को थोड़ा ऊंचा रख के लिटायें। पंखे का प्रयोग करके हवा के प्रवाह को तेज करें। बेहोशी की हालत में अगर उल्टियां हो तो करवट के बल लिटायें। गंभीर लक्षण होने पर समीप के स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं या एम्बुलेंस को कॉल करें।
आपात स्थिति में इन नंबरों पर करें कॉल
उपायुक्त ने बताया कि किसी भी आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को 01905-226201, 226202, 226203 तथा 226204 तथा टोल फ्री नम्बर 1077 पर कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *