September 28, 2024

गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड,ऊना और नेरी में 46॰ पहुंचा पारा

0
Weather Update

Weather Update

शिमला / 30 मई / न्यू सुपर भारत ///

हिमाचल प्रदेश में उच्च तापमान ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. बुधवार को नेरी, हमीरपुर में तापमान 46.3 डिग्री और ऊना में 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इससे पहले 23 मई 2013 को ऊना में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.मौसम विभाग के मुताबिक आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसके प्रभाव से अगले 6 दिनों में ऊंचाई वाले और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. लेकिन मैदानी इलाकों में ये नामुमकिन है.

आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा हैं। लेकिन भारी बारिश की संभावना नहीं है. कुछ इलाकों में हल्की बारिश की ही उम्मीद है. हालांकि, ऊंचाई और मध्य ऊंचाई पर हल्की बारिश के बाद गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।मौसम विभाग ने 6 जिलों के लिए हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्रों में ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, सिरमौर और सोलन जिलों के निचले इलाके भी शामिल हैं।

मंडी में 7.7 डिग्री, शिमला 5.9 डिग्री, सुंदरनगर 5.5 डिग्री, भुंतर 5.9 डिग्री, कल्पा 3.6 डिग्री, ऊना 6.9 डिग्री, धर्मशाला का 6.6 डिग्री,सोलन 5.7 डिग्री, बिलासपुर का 7.6 डिग्री और नाहन का तापमान नॉर्मल से 5.4 डिग्री अधिक हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *