September 27, 2024

डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह   ने अधिकारियों की बैठक में की विकसित भारत संकल्प यात्रा – जनसंवाद कार्यक्रम की समीक्षा

0

झज्जर / 15 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह   ने कहा कि जिला में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन जारी है,प्रतिदिन आठ ग्राम पंचायतों को कार्यक्रम के जरिए कवर किया जा रहा है,इन कार्यक्रमों में ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान हो रहा है। कार्यक्रम में अधिकारी अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ प्रदान करने की दिशा में सजगता के साथ कार्य करें। डीसी शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में आयोजित अधिकारियों की बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा -जनसंवाद कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे।

डीसी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम केंद्र और प्रदेश सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है,मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी नियमित रूप से महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करते हैं,कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें,ताकि सभी पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ सुगमता के साथ प्रदान किया जा सके। उन्होंने  कार्यक्रम से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र लाभार्थी योजना के लाभ से वंचित ना रहने पाए। सरकार का मुख्य मकसद यही है कि योजना के लाभ से वंचित व्यक्ति तक पहुंचते हुए उन्हें लाभान्वित करना है।

उन्होंने कहा कि इस महत्वकांक्षी कार्यक्रम से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को जोड़ा जाए,जिन गांवों में यह कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं,वहां एक दिन पूर्व मुनादी करवाकर लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने राजस्व,खाद्य आपूर्ति,पंचायत विकास विभाग,समाज कल्याण,क्रीड,बैंकर्स आदि विभागों के अधिकारियों से बारी बारी विस्तारपूर्वक जानकारी ली और कहा कि स्टाल पर ही संबंधित लाभार्थी को मौके पर ही लाभ प्रदान किया जाए।

अगर किसी प्रकार की कोई अड़चने आती हैं,तो लाभार्थी को कार्यवधि के लिए अवगत कराते हुए संतोषजनक जवाब दिया जाए। इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों के दौरान सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता समूहों को सम्मानित किया जाए। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि अनीमिया,टीबी जांच के साथ ही नागरिकों की जांच करते हुए आवश्यक उपचार प्रदान किया जाए।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं एडीसी सलोनी शर्मा, आईएएस राहुल मोदी,एसडीएम बहादुरगढ,सीईओ जिला परिषद डा सुभीता ढाका,डीएमसी जगनिवास, एसडीएम बादली रविंद्र कुमार, नगराधीश परवेश कादियान,सीएमजीजीए चेतना चतुर्वेदी,सीएमओ डा ब्रह्दीप सिंह,डीडीपीओ ललिता वर्मा,डीआईपीआरओ सतीश कुमार,कृषि उपनिदेशक डा जितेंद्र अहलावत,डीईओ राजेश कुमार,डीआईओ अमित बंसल सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *