Site icon NewSuperBharat

प्रदूषण नियंत्रण में प्रत्येक नागरिक निभाए सक्रिय भागीदारी : डीसी

झज्जर / 08 नवंबर / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि दिन प्रतिदिन बढ रहे वायु प्रदूषण को लेकर प्रत्येक नागरिक ग्रैप नियमों की पालना करते हुए प्रदूषण नियंत्रण में सक्रिय भागीदारी निभाए,ताकि वातावरण को स्वच्छ रखा जा सके। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि वे सिटीजन चार्टर का पालन करते हुए छोटे कार्यों के लिए निजी वाहन की बजाय छोटी दूरी के लिए पैदल चलें या साइकिल का प्रयोग करें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्राथमिकता दें। इसके अलावा स्वच्छ आवागमन चुनें। इतना ही नहीं जो संस्थान अपने कर्मियों को घर से काम करने की अनुमति देते हैं, वे घर से काम करने की पहल करें।

ग्रैप के नियम गत अक्टूबर माह से लागु हैं,आगामी मौसम में सर्दी से बचाव के लिए  कोयले और लकड़ी का उपयोग न करें। संस्थान सुरक्षा कर्मचारियों को बिजली के हीटर (सर्दियों के दौरान) प्रदान कर सकते हैं। नागरिक बाहरी यात्राओं से बचने की कोशिश करें।डीसी ने कहा कि एनसीआर में ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का चौथा चरण लागू होने के साथ ही प्रशासन ने प्रदूषण फैलाने और इसके कारणों की रोकथाम के लिए सख्त रवैया अपना लिया है। उन्होंने वायु प्रदूषण फैलने से रोकने के उपाय करने के लिए सभी विभागों को ग्रेप तीन के नियमों की कड़ाई से पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले कारकों की पहचान कर सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रेप के दो चरण के साथ ही तीन की पाबंदियां जारी हैं। आमजन इन नियमों का पालन करते हुए प्रदूषण नियंत्रण में सहभागी बनें।

डीसी ने नपा अधिकारियों को निर्देश दिए कि  शहरों  की सभी मुख्य सडक़ों के किनारे पेड़ पौधों पर नियमित रूप से पानी का छिडक़ाव करवाया जाए ताकि इन पर धूल न जमने पाए। ज्यादा धूल वाले स्थानों की पहचान कर वहां एंटी स्मॉग गन तैनात की जाएं। इसी तरह पटाखों की बिक्री और इनके इस्तेमाल को लेकर भी डीसी ने सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एसडीएम बेरी, बहादुरगढ़, झज्जर और बादली  और संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस पटाखों की अवैध बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंधित करवाएंगे। उद्योगों या रिहायशी क्षेत्र में डीजी सेट के इस्तेमाल को भी पूर्ण प्रतिबंधित किया गया है। इसके तहत एचएसआईआईडीसी व बिजली निगम के अधिकारियों को इस पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है

शहरी निकाय के अधिकारी अपने पास उपलब्ध फायर टेंडर्स, एंटी स्मॉग गन समेत प्रदूषण नियंत्रण संबंधी संसाधनों की सूची उपलब्ध करवाएं ताकि इनका इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने अग्निशमन एवं आपात सेवाएं विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुल क्षमता की 50 प्रतिशत फायर टेंडर्स को सडक़ों किनारे पेड़ों पर पानी के छिडक़ाव कार्य में लगाया जाए।

डीसी ने कूड़ा जलाने के मामलों पर सख्ती से रोक लगाने और ऐसे लोगों का चालान काटकर उनके साथ सख्ती बरतने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि स्थानीय निकाय क्षेत्रों बहादुरगढ़, बेरी और झज्जर में यदि कूड़ा जलाने की शिकायत सामने आई तो संबंधित अधिकारी को जिम्मेदार मानते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी नियमित रूप से रिपोर्ट हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी के पास भेजना सुनिश्चित करें,इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

Exit mobile version