September 27, 2024

बच्चों के भविष्य में माता-पिता के साथ-साथ शिक्षक की भी अहम भूमिका: अजय सिंह तोमर

0

हैदराबाद / 9 नवंबर / न्यू सुपर भारत

विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक अखण्डता, ग़ाज़ियाबाद आदि में वृद्धि दर भाग लेना चाहिए। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों की छुपी हुई प्रतिभा सामने आती है। हर बच्चा प्रतिभावान है। उन्हें मंच के माध्यम से प्रतिभा निखारने का अवसर मिलता है। बच्चों के भविष्य के लिए माता-पिता का आशीर्वाद, उनके पालन-पोषण में अहम भूमिका वहीं शिक्षक की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

अजय सिंह तोमर ने यह बात कही। उन्होंने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अविश्वास कार्यक्रम में भाग ले रहे सभी साथियों को बधाई दी गई और उनके भव्य भविष्य की कामना की गई। जिला सांस्कृतिक सांस्कृतिक महोत्सव में 450 से अधिक छात्र भाग ले रहे हैं। छात्रों ने अपनी कला का शानदार प्रदर्शन किया और दर्शकों का मनमोह लिया।

अजय अजय सिंह तोमर ने कहा कि देश के बच्चे भावी कर्णधार हैं। बचपन से ही बच्चों के रहन-सहन, एनीमेशन, शिक्षा-दीक्षा आदि पर मौलिक और शिक्षकों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ, सांस्कृतिक और सामाजिक सहयोग के लिए भी प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए बहुत कुछ ला रही है। प्रमाणित परिभाषा का प्रतिशत प्रतिशत लाभ देना संबंधित विभाग की जिम्मेवारी है। हिटलर ने कहा कि जीवन में शिक्षा सबसे बड़ा महत्व है। इसलिए हर बच्चा शिक्षा से बातचीत न रहे।

उन्होंने कहा कि बेहतर जीवन यापन के लिए सामाजिक कौशल और स्वास्थ्य के लिए सांस्कृतिक उद्योग और मधुमेह बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिक्षक को विभिन्न प्रयोगशालाओं में भी ईश्वर का दर्जा दिया गया है। शिक्षक की विफलता से ही वे सफल हो जाते हैं। वे स्वयं बचपन से ही सब्सक्रिप्शन का सम्मान करते हैं। शिक्षक का हर नागरिक को सम्मान देना चाहिए।
दो दिव्यांग जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डांस, रागनी, ग्रुप सॉन्ग, सोलो डांस आदि कार्यक्रम प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

इन कार्यक्रमों को भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पांच स्टेज में बनाया गया है। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिंहाग, जिला मूल शिक्षा अधिकारी वेद सिंह दहिया, पूर्व सरपंच वेल राम, कर्मशाला जगदीश सेवदा, कुमार पवन, अवसर आजाद सिंह, नामांकित मिनाक्षी, शालिनी व बच्चों ने नामांकन का स्वागत किया। बच्चों ने फूलों की खेती करके भी समारोह के मुख्य अतिथि का सम्मान किया। इसके अलावा स्कूल स्टाफ और पंचायत ग्राम ने लोहिया को स्मृति पद पर नियुक्त किया।
फोटो 01 से 04: संगमाबाद। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जांडली कलां में दो दिव्य जिला सांस्कृतिक सांस्कृतिक महोत्सव की दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन कर अतिथियों का स्वागत करते हुए अजय सिंह तोमर का स्वागत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *