Site icon NewSuperBharat

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से राज्य के सरकारी अस्पतालों में पोस्ट कोविड सेंटर ‘उमंग’ की शुरुआत की गई

  नारायणगढ़ / 28 मई / न्यू सुपर भारत

    कोरोना वायरस को हरा कर जीत दर्ज करने वाले रोगियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने गंभीरता से लिया है और अस्पतालों में पोस्ट कोरोना केयर सैंटर उमंग खोले गये है। इसी कड़ी में नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ में पोस्ट कोविड देखभाल केन्द्र उमंग खोला गया है।


एसएमओं डॉ. संजीव सिद्धु ने बताया कि सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह के दिशा-निर्देशानुसार नागरिक अस्पताल में पोस्ट कोविड देखभाल केन्द्र उमंग खोला गया है। उन्होंने बताया कि उमंग केन्द्र में कोविड के बाद के रोगियों को उनके चेक-अप और फॉलोअप के लिए ओ.पी.डी. की सुविधा प्राप्त होगी। इसके लिए डॉक्टरों की टीम का गठन किया गया है। जिसमें वरिष्ठ चिकित्सक, आयुष चिकित्सक डॉ. सोमा चक्रवर्ती तथा कॉउंसलर को लिया गया है।


एसएमओं ने बताया कि उमंग सैंटर में न केवल कोरोना से ठीक हुए मरीजों को बाद में होने वाली दिक्कत-परेशानियों का इलाज किया जाएगा बल्कि उन्हें योग एवं प्राणायाम के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना से जंग जीतकर अपने घर आने वाले लोगों को कोरोना के बाद कुछ परेशानियां आने की समस्या आ रही थी और ऐसे लोगों को पूरी तरह से ठीक होने और उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा पोस्ट कोरोना केयर सेंटर उमंग खोलने का निर्णय लिया गया था। उसी कड़ी में नारायणगढ़ में यह सैंटर खोला गया है। गौरतलब है कि हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से राज्य के सरकारी अस्पतालों में पोस्ट कोविड सेंटर ‘उमंग’ की शुरुआत की गई है।


उमंग नाम से शुरू किए गये  इन केन्द्रों पर कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों को आ रही दिक्कतों का न केवल उपचार किया जाएगा बल्कि उनकी शारीरिक  फिटनेस के लिए  योग व प्राणायाम की शिक्षा भी दी जाएगी। इसके साथ ही इन केन्द्रों पर फिजियोथैरेपिस्ट तथा अन्य आवश्यक चिकित्सकों की सेवाएं भी ली जाएंगी। कोरोना की तीव्रता के कारण इससे रिकवर होने के बाद भी मरीज को कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं, जिसको देखते हुए हरियाणा सरकार इस तरह के हालात से भी निपटने की तैयारी पहले ही कर दी है।

Exit mobile version