June 26, 2024

ग्राम पंचायत प्राथा, जगजीतनगर, गोयला तथा टकसाल में 391 रोगियों की एनीमिया जांच

0

 सोलन  / 24 फरवरी / न्यू सुपर भारत



आयुष विभाग द्वारा आज सोलन जिला के धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत प्राथा, जगजीतनगर, गोयला तथा टकसाल में लोगों को एनीमिया के बारे में जागरूक करने के लिए शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने दी। 
उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में 391 रोगियों की एनीमिया जांच की गई। ग्राम पंचायत प्राथा में 107, ग्राम पंचायत जगजीतनगर में 76, ग्राम पंचायत गोयला में 110 तथा ग्राम पंचायत टकसाल में 98 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई।


उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में जिन रोगियों का हीमोग्लोबिन स्तर बहुत कम पाया गया, उन्हें पूरी जांच के लिए परामर्श दिया गया। 
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि शिविर में लोगों को अवगत करवाया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। इस रोग में शरीर की रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। महिलाओं में एनीमिया की शिकायत अधिक पाई जाती है। लोगों को विशेषकर महिलाओं को एनीमिया के कारण और इससे बचाव के लिए विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान की गई। सभी को संतुलित एवं आयरयुक्त आहार लेने के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। 
इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।


डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि 25 फरवरी को ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के पंचायत घर, ग्राम पंचायत जंगेशु के पंचायत घर मसूलखाना, ग्राम पंचायत सूरजपुर के आंगनबाड़ी केन्द्र सूरजपुर, ग्राम पंचायत हुड़ंग के आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र कण्डा, ग्राम पंचायत गांगुड़ी के आंगनबाड़ी केन्द्र उपरली गांगुड़ी तथा ग्राम पंचायत घड़सी के माता मंदिर घड़सी में एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। 26 फरवरी को ग्राम पंचायत नारायणी के पंचायत घर, ग्राम पंचायत नाहरी के पंचायत घर, ग्राम पंचायत कालूझिंडा के आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र कालूझिंडा में एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।
आज आयोजित शिविरों में आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. मंजेश शर्मा, डाॅ. प्रियंका सूद, डाॅ. साक्षी, डाॅ. प्रियंका, आयुर्वेद विभाग के कर्मचारी वर्धा, बबली देवी, मधु कुमारी, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा स्थानीय निवासी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *