Site icon NewSuperBharat

जिला में टीबी मरीजों को दवा लेने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी करेगी विशेष टीमें बनाकर जागरूक

फतेहाबाद / 9 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा जिले में रहने वाले टीबी से प्रभावित मरीजों को दवा लेने के लिए विशेष टीम बनाकर जागरूक करेगा और उन्हें घर बैठे प्रोटीन किट विभिन्न माध्यमों से डोनेशन लेकर उपलब्ध करवाएगा, जिससे की टीबी से प्रभावित व्यक्ति जल्द ठीक होकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकेगा।यह जानकारी देते हुए उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी की अध्यक्षा मनदीप कौर ने बताया कि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी, चंडीगढ़ के माध्यम से जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा टीबी उन्मूलन के लिए प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है जिसके माध्यम से वॉलिंटियर्स जो स्वेच्छा से काम करना चाहते हैं, ऐसे वॉलिंटियर्स तैयार किए गए हैं जो रेडक्रॉस के आजीवन सदस्य भी हैं। ये सभी वॉलिंटियर्स एक ओर जहां टीबी मरीजों को घर जाकर मिलेंगे वहीं दूसरी और उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए दानवीर लोगों के साथ मिलकर प्रोटीन किट उपलब्ध करवाने का प्रयास भी करेंगे।

उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि अभी तक सदगुरू कृपा अपना घर आश्रम फतेहाबाद से विनोद तायल द्वारा 15 टीबी मरीजों को गोद लिया गया है जो हर माह जिला रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से इन मरीजों को प्रोटीन किट उपलब्ध करवाएंगे। जिले में विभिन्न सामाजिक गतिविधियों से जुड़े संगीता देवी, पुष्कर दहिया, अनील इंदल, बाला, रेखा कुक्कड़, रमेश अधिवक्ता टोहाना, ईश्वर देवी कुक्कड़, राज कुमार जंडेल, अंजु रानी, नन्द लाल नागपुर, साहिल अरोड़ा, मनीष शर्मा द्वारा टीबी से प्रभावित एक-एक मरीज को गोद लिया गया है। जिले में विभिन्न सामाजिक संगठनों व सामाजिक कार्यकर्ताओं के माध्यम से प्रथम चरण में 100 टीबी के मरीजों को गोद लिया जाएगा, जिन्हें टीबी की दवा लेने के लिए जागरूक करने के साथ-साथ प्रोटीन किट उपलब्ध करवाई जाएगी।

टीबी प्रोजेक्ट टीम में सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत के मार्गदर्शन में जिला रेडक्रॉस सोसायटी सचिव श्याम सुन्दर, टीबी कोऑर्डिनेटर सुनील भाटिया, कृष्ण कुक्कड, अंजु रानी, अनील इंदल, सुरेन्द्र गुप्ता को जिम्मेदारी दी गई है जो टीबी उन्मूलन पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सहयोग करने वाले लोगों को जोड़ेंगे और जिले में समाज सेवा से जुड़े व्यक्तियों को टीबी प्रभावित मरीजों को प्रोटीन किट उपलब्ध करवाने के लिए आह्वान करेंगे। जिला को जो भी व्यक्ति/सामाजिक संगठन टीबी से प्रभावित मरीज को प्रोटीन किट देना चाहते हैं वो जिला रेडक्रॉस सोसायटी सचिव श्याम सुन्दर के मोबाइल नंबर 8571856900 पर संपर्क कर सकते हैं।

Exit mobile version