September 20, 2024

एनएपीएस के अंतर्गत वर्ष 2023 में नये अप्रैंटिस लगाने के लिए द्वितीय चरण का शैड्यूल जारी

0

फतेहाबाद / 21 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, हरियाणा द्वारा नेशनल अप्रैंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (एनएपीएस) के अंतर्गत वर्ष 2023 में नये अप्रैंटिस लगाने हेतू द्वितीय चरण का शैड्यूल जारी किया गया है, जिसके अनुसार सभी विभाग व प्रतिष्ठान अपने कार्यालय में कुल कार्यरत स्टाफ (रेगुलर व कॉन्ट्रैक्ट) का दस प्रतिशत तक शिक्षु लगाना अनिवार्य है।

इस संबंध में उपायुक्त मनदीप कौर ने जिला फतेहाबाद स्थित विभागाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने कार्यालय में रिक्त सीटों पर कुल स्टाफ का दस प्रतिशत शिक्षु लगाने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं को लगाने और उनकी ट्रेनिंग के लिए अप्रैंटिसशिप एक्ट, 1961 व अप्रैंटिसशिप रूल्स, 1992 में दिए गए प्रावधानों का सख्ती से पालन किया जाए।

उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि फेज-1 के लिए एक मई तक पोर्टल पर सीटों का क्रिएशन/अपडेशन किया जाएगा, 11 मई तक अप्रैंटिसशिप पोर्टल पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे, 23 मई तक पोर्टल पर अभ्यर्थियों के चयन, अप्रूव तथा अप्रैंटिसशिप ट्रेनिंग कॉन्ट्रैक्ट जनरेट किया जाएगा तथा 31 मई तक अप्रैंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए अभ्यर्थियों को ज्वाइन करवाया जाएगा। फेज-2 के लिए एक जून तक पोर्टल पर सीटों का क्रिएशन/अपडेशन किया जाएगा, 12 जून तक अप्रैंटिसशिप पोर्टल पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे, 21 जून तक पोर्टल पर अभ्यर्थियों के चयन, अप्रूव तथा अप्रैंटिसशिप ट्रेनिंग कॉन्ट्रैक्ट जनरेट किया जाएगा तथा 30 जून तक अप्रैंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए अभ्यर्थियों को ज्वाइन करवाया जाएगा।

इसी प्रकार से फेज-3 के लिए 3 जुलाई तक पोर्टल पर सीटों का क्रिएशन/अपडेशन किया जाएगा, 12 जुलाई तक अप्रैंटिसशिप पोर्टल पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे, 21 जुलाई तक पोर्टल पर अभ्यर्थियों के चयन, अप्रूव तथा अप्रैंटिसशिप ट्रैनिंग कॉन्ट्रैक्ट जनरेट किया जाएगा तथा 28 जुलाई तक अप्रैंटिसशिप ट्रैनिंग के लिए अभ्यर्थियों को ज्वाइन करवाया जाएगा। फेज-4 के लिए एक अगस्त तक पोर्टल पर सीटों का क्रिएशन/अपडेशन किया जाएगा, 11 अगस्त तक अप्रैंटिसशिप पोर्टल पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे, 21 अगस्त तक पोर्टल पर अभ्यर्थियों के चयन, अप्रूव तथा अप्रैंटिसशिप ट्रेनिंग कॉन्ट्रैक्ट जनरेट किया जाएगा तथा 31 अगस्त तक अप्रैंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए अभ्यर्थियों को ज्वाइन करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *