June 26, 2024

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने किया फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रोजेक्ट सुविधा का उद्घाटन ***जिला के अंत्योदय सरल केंद्रों, बस अड्डा तथा भोडिया खेड़ा महाविद्यालय में मिलेगी फ्री वाई-फाई सुविधा

0

फतेहाबाद, 09 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़


उपायुक्त एवं डीआईटीएस सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में एनआईसी की कम्प्यूटर लैब तथा अंत्योदय सरल केंद्र में फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा बस अड्डा फतेहाबाद, भोडिया खेड़ा राजकीय महिला महाविद्यालय तथा रतिया व टोहाना के अंत्योदय सरल केंद्रों में भी फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया गया।


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि तकनीकी जांच के उपरांत ही उपरोक्त सभी जगहों पर इसका विधिवत रूप से उद्घाटन किया गया है। इन सभी जगहों पर एनआईसी के सहयोग से बीएसएनएल ने हॉटस्पॉट दिया है, जिसमें 10 एमबीपीएस की स्पीड से नागरिकों को इंटरनेट की निशुल्क सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एक घंटा तक नागरिकों को फ्री वाई-फाई इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि लघु सचिवालय की एनआईसी कम्प्यूटर लैब में सरकार के सरल पोर्टल तथा विभिन्न तकनीकी कार्यों को किया जाएगा। इसके अलावा इस लैब में सरकारी कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों को ई-प्रोजेक्ट/कार्यों को सरलता से पूर्ण करवाने के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि सरकार द्वारा लागू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से नागरिकों को दिया जा रहा है। जिला में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिलवाने के लिए संबंधित अधिकारी सरकार की गाइडलाइन अनुसार निशुल्क वाई-फाई सुविधा गांवों तक मुहैया करवाएंगे। केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की है और विभिन्न प्रकार की सेवाएं भी नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही है। सरकार की अधिकतर योजनाएं व सेवाएं ऑनलाइन है, जिनका लाभ जनता को दिया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रोजेक्ट में विस्तार करते हुए इस सुविधा को जिला के गांवों की चौपालों तक भी पहुंचाया जाएगा। योजना अनुसार जिला के 218 गांवों में बीएसएनएल द्वारा फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई जानी है। अधिकारी सरकारी स्कूलों वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने को वरियता दें, ताकि विद्यार्थी गुणवत्तापूर्वक व बेहतर ढंग से शिक्षा ग्रहण कर सकें।


उपायुक्त ने कहा कि जनता के कार्यों को शीघ्रता से निपटाया जा सके और उन्हें इंटरनेट संबंधि कोई परेशानी न हो, इसके लिए यह वाई-फाई सुविधा शुरू की गई है और जिला में इस सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। नागरिक अपने कार्यों के निपटान के लिए ज्यादा से ज्यादा वाई-फाई सुविधा का लाभ उठाएं। नागरिकों को यह वाई-फाई सुविधा बीएसएनएल, एनआईसी/हारट्रोन की तकनीकी टीम के पूर्ण सहयोग से उपलब्ध करवाई गई है। इस मौके पर नगराधीश अनुभव मेहता, डीआरओ राजेश कुमार ख्यालिया, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीआईओ सिकंदर, बीएसएनएल एसडीओ राकेश मलिक, आदि मौजूद रहे।


फोटो कैप्शन: लघु सचिवालय में एनआईसी की कम्प्यूटर लैब तथा अंत्योदय सरल केंद्र में फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *