September 27, 2024

धान की सीधी बिजाई को अपनाने वाले किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर जल्द करवाए पंजीकरण

0

फतेहाबाद / 13 जून / न्यू सुपर भारत


किसानों को धान की खेती की सीधी बिजाई करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जा रहा है। प्रोत्साहन स्वरूप किसानों को प्रति एकड़ चार हजार रुपये की राशि दी जाती है। जिला में इस योजना के तहत 9000 एकड़ भूमि में धान की सीधी बिजाई का लक्ष्य सरकार द्वारा दिया गया है।


इस बारे जानकारी देते हुए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ. राजेश सिहाग ने बताया कि धान की खेती दो तरीको से की जाती है। एक रोपाई करके व दूसरा मशीन द्वारा सीधे बिजाई करके। रोपाई करने की बजाए सीधी बिजाई करने पर 25 प्रतिशत पानी की बचत होती है व पैदावार में भी कोई विपरित असर नहीं पड़ता।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा खरीफ  2022 के दौरान धान की सीधी बिजाई करने पर 4000 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। जिला फतेहाबाद में इस वर्ष 9000 एकड़ का लक्ष्य दिया गया है। किसानों द्वारा इस स्कीम को अपनाकर जिला फतेहाबाद का लक्ष्य पूर्ण कर लिया है।

उन्होंने कहा कि स्कीम को अपनाने वाले किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर इसका पंजीकरण नहीं करवाया है। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अब तक सिर्फ  4600 एकड़ का ही पंजीकरण हुआ है। इस स्कीम का लाभ लेने हेतु किसान द्वारा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि जिन किसानों ने इस वर्ष धान की सीधी बिजाई की है, वे तुरन्त अपना पंजीकरण करवाये ताकि स्कीम का लाभ दिया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *