September 27, 2024

सहकारी सभाओं के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ाने को प्रयासरतः राजेंद्र

0

ऊना / 07 मार्च / न्यू सुपर भारत

जिला में सहकारी विकास संघ सीमित (ऊनकोफैड) के तत्वावधान में सहकारी सभाओं के कर्मचारियों, प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सभा सदस्यों को सभा की कार्यप्रणाली के साथ साथ उनके कर्तव्यों, अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्यों से प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन कर रहा है, ताकि सहकारी सभाओं में लोगों का विश्वास व रूझान से उनको अपनी आर्थिक, समाजिक व बेरोजगारी की चुनौतियों से निपटने में सहायता मिल सके।

यह बात ऊनकोफैड के चेयरमैन राजेंद्र शर्मा ने कलरूही में प्रशिक्षण शिविर के दौरान कही। शिविर में कलरूही, भलैहड़, मथेड़, कोहाड़छन व मुबारिकपुर हार सहकारी सभाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।राजेंद्र शर्मा ने कहा कि प्रबंधक कमेटियों को अपने दायित्वों व अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए। सभा की प्रबंधक कमेटी सभा में किए गए कार्यों का अनुमोदन अपनी बैठकों में करती है।

इन कार्यों का लेखा-जोखा सभा के सचिव द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। अनुमोदन के बाद प्रबंधक कमेटी उन सभी प्रकार के कार्यों के लिए जिम्मेदार होती हैं। जहां प्रबंधक कमेटी सभा के विकास व विस्तार में अपनी रचनात्मक भूमिका निभाती हैं, वहीं दूसरी तरफ सभा में किसी भी प्रकार की अनियमितताओं के लिए भी जिम्मेदार हैं।

इसलिए सभा के किसी भी कार्य को अनुमोदित करने से पूर्व उसकी भलीभांति प्रकार जांच करें। शिविर में अन्य वक्ताओं ने भी सहकारी समिति के संचालन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी। वहीं ऊनकोफैड के निदेशक गणेश दत्त ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *