Site icon NewSuperBharat

जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की बैठक आयोजित

मंडी / 16 सितंबर / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त मंडी जतिन लाल ने शुक्रवार को जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन, दिव्यांगता, स्थानीय स्तर समिति और 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ली। जतिन लाल ने बैठक में दिव्यांगजनों के पुनर्वास व सशक्तिकरण से संबंधित मामलों पर चर्चा करते हुए कहा कि सुगम्य भारत अभियान के माध्यम से दिव्यांगजनों को सार्वभौमिक सुगम्यता और बाधारहित वातावरण उपलब्ध कराने के लिए काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के दूसरे चरण में सरकार द्वारा चयनित 14 शहरों में मंडी व सुंदरनगर को भी रखा गया है और इन दोनों शहरों में कार्यालय भवनों को दिव्यांगजनों के लिए सुगम्य बनाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 137 सरकारी कार्यालय भवनों को लाया गया है और इसे लेकर सभी विभागों को प्रगति व अनुपालना रिपोर्ट देने को कहा गया है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि मंडी जिले में दिव्यांगजनों ने यूडीआईडी (यूनीक दिव्यांगता पहचान पत्र) बनाए जा रहे हैं। 13162 दिव्यांगजनों ने यूडीआईडी के लिए आवेदन किया है, जिनमें से 10997 को पहचान पत्र जारी किए जा चुके हैं। जतिन लाल ने कहा कि एकीकृत बाल विकास सेवाओं की समुचित व्यवस्था की जा रही है।

 जतिन लाल ने बताया कि मंडी जिले में 25 प्रतिशत से अधिक अल्पसंख्यक जनसंख्या वाले क्षेत्रों में 28 आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें अल्पसंख्यक समुदाय के 6 साल से कम आयु के 224 बच्चे पंजीकृत हैं और इन आंगनबाड़ी केंद्रों में 224 बच्चों को पोषाहार प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा 36 गर्भवती धातृ माताओं को भी लाभान्वित किया जा रहा है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार ने चालू वर्ष 2022-23 में दिव्यांग छात्रवृति योजना के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों के कल्याण के लिए मंडी जिले में 128 लाभार्थियों को करीब 16 लाख रुपये की राशि वितरित की गई है।    

अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत वित्त वर्ष 2022-23 में मंडी जिले में अब तक 36 पीडि़तों के लिए करीब 18.56 लाख रुपये की राहत राशि प्रदान की गयी है। जिले में तहसील स्तर पर अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत जागरूकता शिविरों के आयोजनों के साथ जन जागरूकता पर जोर दिया गया है।  

बैठक में कार्यकारी जिला कल्याण अधिकारी आर.सी बंसल, जिला न्यायवादी कुलभूषण गौतम, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश ठाकुर, जिला बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी  कल्याण चंद ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के के अधिकारी उपस्थित थे। 

Exit mobile version