Site icon NewSuperBharat

एडीसी ने की समग्र ग्रामीण विकास परियोजना की बैठक की अध्यक्षता *** कहा… 8 पंचायतों के 11245 लोगों तक पहुंचेगा परियोजना का लाभ


धर्मशाला / 26 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :

एडीसी राहुल कुमार ने आज समग्र ग्रामीण विकास परियोजना के शुभारंभ पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।
उन्हांेने बताया कि एचआरडीपी प्रोजेक्ट से नगरोटा बगवां विकास खंड की 8 पंचायतों के 15 गांवों में विकास के लिये विभिन्न विकासात्मक कार्य किये जायेंगे जिससे इन पंचायतों के 2473 परिवारों की 11245 जनसंख्या को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन राष्ट्रीय स्तर की सामाजिक विकास संगठन ‘‘पानी’’ (पीयूप्लस एक्शन फॉर नैशनल इंटेगरेशन) के द्वारा एचडीएफसी बैंक के सहयोग से कार्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है।


एडीसी ने कहा कि इन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिला एवं किशोरी सशक्तिकरण, समेकित बाल विकास, स्वास्थ्य, पोषण, जल संरक्षण एवं स्वच्छता, आजीविका संवर्धन एवं खाद्य सुरक्षा तथा जलवायु परिवर्तन एवं प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन है। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा इस वर्ष लक्षित परिवारों तक संसाधन और सूचना पहुंचाने के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम संसाधन केन्द्र स्थापित किया जायेगा जिससे विभिन्न परिवारों को खाद, बीज, दवा, छिड़काव मशीन, ंिसंचाई पाईप के साथ आवश्यक जानकारियां भी सांझा की जायेंगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों की आय में कम से कम 25 प्रतिशत वृद्धि लाना है। इसके लिये किसानों को मुर्गी पालन, बकरी पालन, मचान पद्धति, कंेचुआ खाद के लिये भी सहायता दी जायेगी। इसके अलावा 8 पंचायतों में सूक्ष्म लघु उद्यम को बढ़ावा देने के लिये सामूहिक सिलाई केन्द्र विकसित करने हेतु तथा नर्सरी विकास के लिये किसानों को जानकारी प्रदान की जायेगी।

उन्होंने बताया कि सम्रग ग्रामीण विकास परियोजना के तहत चिन्हित गांवों मंे जल स्वच्छता एवं प्रजनन स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये कैम्प आयोजित किये जायेंगे और सम्बन्धित ग्राम पंचायत में प्राथमिक व उच्च विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के लिये 8 एलईडी टीवी लगवाये जायेंगे। इसके अतिरिक्त स्कूलों में लाईब्रेरी की स्थापना के साथ-साथ उसके प्रयोग के लिये भी विद्यार्थियों को जागरूक किया जायेगा। आंगनबाड़ी स्तर पर बच्चों को बेहतर सुविधायें प्रदान करने के लिये क्षेत्र में 15 आंगनबाड़ी केन्द्रों को अपग्रेड किया जायेगा। उन्होंनेे बताया कि इस विकास परियोजना के माध्यम से चिन्हित प्रत्येक ग्राम पंचायत में 120 सोलर लाईटें भी स्थापित की जायेंगी।


बैठक में संबंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों पर चर्चा की गई।
इस अवसर पर ‘‘पानी’’ संस्थान के उपाध्यक्ष संजय भट्ट एवं परियोजना निदेशक सतीश चौहान ने परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
 इस अवसर पवर परियोजना निदेशक डीआरडीए सोनू गोयल, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा महिन्द्र, सीडीपीओ नगरोटा बगवां राकेश कुमार, एचडीएफसी बैंक के शाखा प्रमुख शिवेंद्र चौहान, सीएसआर हेड नुसरत पठान, रितेश सिन्हा, अरपना एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
000

Exit mobile version