Site icon NewSuperBharat

कोविड-19 के दृष्टिगत जिला अम्बाला में जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है और वह है होम आईसोलेट

अम्बाला / 03 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


कोविड-19 के दृष्टिगत जिला अम्बाला में जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है और वह होम आईसोलेट है, उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा द्वारा ऐसे लोगों से फोन पर बातचीत कर जहां उनका कुशलशेम पूछा जा रहा हैं, वहीं चिकित्सकों द्वारा उनके घर जाकर उनकी आवश्यक जांच की जा रही है या नहीं यह भी जानकारी ली जा रही हैं।


उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज को डॉक्टरों के परामर्श के अनुसार आईसोलेट किया गया है। ऐसे मरीज अपने आप को अकेला महसूस न करें, इसके चलते वह स्वयं ऐसे लोगों से फोन पर बातचीत कर रहें है और जिले के चारों एसडीएम को भी उन्होंने ऐसे लोगों से बातचीत करने के आदेश दिए गए हैं।

उन्होनें कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज का हालचाल पूछने से काफी हद तक उसे सहानूभूति मिलती है साथ ही चिकित्सकों द्वारा उनके उपचार सम्बधी उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश के साथ-साथ आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

उपायुक्त ने बताया कि उन्होंने कल भी और आज भी होम आईसोलेट मरीजों से बातचीत की हैं। अधिकतर लोगों ने प्रशासन द्वारा किए जा रहें कार्यो के लिए उनका आभार व्यक्त किया हैं। स्वास्थ्य विभाग के  चिकित्सकों द्वारा उनके घर पर आकर जहां आवश्यक जानकारी दी जा रही है और वहंी उनकी जांच करते हुए उन्हें दवाईयां भी उपलब्ध करवा रहें है।


उपायुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों से अपील की कि वे होम आईसोलेट की हिदायतों की पालना करते हुए स्वयं सुरक्षित रहें व दूसरें के जीवन को भी सुरक्षित रखने का काम करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी संक्रमित मरीज नियमों की अहवेलना करता है तो उससे संक्रमण के फैलाव आंशका रहती हैं। इसलिए वह ऐसा कोई भी कार्य न करें।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जिला प्रशासन के पास होम आईसोलेट मरीजों का पूरा डाटा मौजूद हैं, यदि कहीं पर भी मरीजों के द्वारा कोई भी लापरवाही दिखती है तो नियमानुसार उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


बॉक्स- उपायुक्त अशोक कु मार शर्मा ने यह भी बताया कि कोरोना संक्र मण के अचानक बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए हमें और सतर्क रहने की जरूरत हैं। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की हमें नियमित रूप से पालना करनी हैं। मास्क, दो गज की दूरी व सैनिटाईजेशन व हाथों को बार बार धोना हैं।

उन्होनें यह भी कहा कि टीकाकरण का कार्य जिले में तेजी से जारी हैं। लोग टीकाकरण कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें हैं। उन्होनें लोगों से अपील की कि निर्धारित मापदण्डों के तहत जिन लोगों को यह वैक्सीन लगाई जानी है वे आगे आकर स्वास्थ्य विभाग का सहयोग दें।   

Exit mobile version