Site icon NewSuperBharat

कोरोना की दूसरी लहर से बचाव के लिए प्रशासनिक स्तर पर व्यापक प्रबंध : डीसी

झज्जर / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

  झज्जर जिला में कोरोना संक्रमण चक्र को तोड़ने के लिए पूरी प्लानिंग की गई है। एनसीआर क्षेत्र में शामिल झज्जर आमजन के स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर गंभीर है और हर पहलू पर पारखी नजर रखते हुए प्रशासन की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। यह जानकारी डीसी जितेंद्र कुमार ने दी। डीसी ने आमजन से अपील की है कि जिस प्रकार कोरोना की पहली लहर में धैर्य व संयम बनाए रखते हुए लोगों ने कदम उठाए थे ठीक उसी प्रकार अब कोरोना की दूसरी लहर में भी सरकार व प्रशासन की ओर से निर्धारित नियमों की पालना सुनिश्चित करें।


डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि अगर हम अपने व्यवहार को बदलते हुए निर्धारित नियमों की पालना करेंगे तो निश्चित तौर पर झज्जर जिला एनसीआर क्षेत्र में होने के बावजूद कोरोना से दूरी बनाए रखने में कारगर रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक स्तर पर कोरोना से बचाव के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। दिन रात कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों पर स्वास्थ्य विभाग की मॉनिटरिंग है। संक्रमित व्यक्तियों के स्वास्थ्य सुधार को लेकर जो भी व्यवस्था हैं वह पूर्ण की जा रही हैं ताकि स्वास्थ्य लाभ कोरोना संक्रमित को तत्परता से मिल सके।


प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित, हेल्पलाइन नंबर जारी :
डीसी ने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को हर संभव स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं ताकि वे सकुशल रहें। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल सेवा के लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम सिविल सर्जन कार्यालय परिसर सेक्टर 6 में बनाया गया और हेल्पलाइन नंबर 01251-297193 तथा 297393 जारी किया गया है। साथ ही सरकार की ओर से दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1075 पर संपर्क कर कोरोना से बचाव संबंधित जानकारी व कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने बारे चिकित्सा जानकारी 24 घंटे किसी भी दिन प्राप्त कर सकते हैं।


ऑक्सिजन के पर्याप्त बेड हैं झज्जर जिला में :
डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि मौजूदा स्थिति में झज्जर जिला स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में पूर्ण रूप से सक्षम है। ऑक्सिजन की पर्याप्त आपूर्ति जिला के अस्पताल में हो रही है। उन्होंने बताया कि जिला झज्जर में ऑक्सिजन से संबंधित 417 बैड हैं जो कि हर पहलू से मौजूदा स्थिति को देखते हुए पुख्ता प्रबंध के रूप में कारगर हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि कोरोना से संबंधित कोई लक्षण हैं तो तुरंत प्रभाव से अपना कोरोना टेस्ट करवाया जाए ताकि संक्रमण का फैलाव किसी भी रूप से न हो।  

उन्होंने कोरोना वैक्सिनेशन अभियान को निरंतर बनाए रखते हुए 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करने के लिए भी प्रेरित किया। साथ ही बताया कि एक मई से 18 साल से अधिक आयु वर्ग के हर व्यक्ति को वैक्सिन दी जाएगी।

झज्जर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क :
डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर झज्जर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। जिला में सरकार के निर्देशानुसार कोरोना की सैंपलिंग, कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के साथ ही आमजन को निरंतर एडवाइजरी से जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए जारी की गई एडवाइजरी की अनुपालना प्रभावी रूप से की जाए। किसी भी रूप से लापरवाही न बरती जाए क्योंकि सजगता व सावधानी ही कोरोना से बचाव का सशक्त माध्यम है। ऐसे में मास्क का उपयोग, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखना व साबुन से हाथ धोने की प्रक्रिया को अपने दैनिक जीवन में व्यवहार में शामिल किया जाए।

Exit mobile version