Site icon NewSuperBharat

मुख्यमंत्री सुक्खू ने आपदा प्रभावितों के लिए की घोषणा

CM Sukhu In Cloud burst Areas Samej

CM Sukhu In Cloud burst Areas Samej

शिमला / 02 अगस्त / न्यू सुपर भारत /

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आज जिला शिमला के रामपुर में बादल फटने के कारण प्रभावित समेज क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने राहत और पुनर्वास कार्यों की समीक्षा की और शोक व्यक्त करते हुए आपदा प्रभावितों के लिए तत्काल राहत पैकेज की घोषणा की।

राहत पैकेज की घोषणा

मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं और प्रत्येक आपदा प्रभावित परिवार को वित्तीय सहायता के रूप में 50 हजार रुपये और किराए पर आवासीय सुविधा के लिए तीन महीने के लिए प्रतिमाह पांच हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, भोजन, रसोई गैस, कंबल और चूल्हे जैसी मूलभूत वस्तुएं निःशुल्क प्रदान की जाएंगी।

पुनर्निर्माण के लिए शीघ्र वित्तीय सहायता का आश्वासन

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि घरों के पुनर्निर्माण के लिए शीघ्र वित्तीय सहायता की घोषणा की जाएगी और जिला प्रशासन को विस्थापित परिवारों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

विद्यार्थियों से मुलाकात

मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समेज के विद्यार्थियों से भेंट की, जिनके आठ सहपाठी इस घटना के बाद लापता हैं। आठवीं कक्षा के विद्यार्थी राखी और कार्तिक ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस घटना से वे सदमें में हैं और उनका स्कूल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को ढाढस बंधाते हुए उन्हें हौसला रखने और परिवार का सहयोग करने के लिए कहा। उन्होंने विद्यार्थियों को ढाढस बंधाया और आश्वस्त किया कि एक बेहतर और बड़ा स्कूल फिर से निर्मित किया जाएगा।

Chief Minister Sukhu announced for the disaster affected

समेज की निवासी बिमला देवी से मुलाकात

समेज की निवासी बिमला देवी ने भयावह घटना की रात की याद साझा की। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रभावितों के दुःख-दर्द को साझा किया और आश्वासन दिया कि राज्य सरकार हर संभव सहायता प्रदान करेगी।दुःख की इस घड़ी में प्रदेश सरकार प्रभावित परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है और आपदा प्रभावितों को भरपूर सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस आपदा को झेल रहा हर प्रभावित परिवार मेरे परिवार के सदस्य के समान है और प्रभावित परिवारों के लिए शीघ्र ही आपदा राहत की घोषणा की जाएगी।

♦️ जयराम ठाकुर ने PM मोदी से की मुलाक़ात, हिमाचल के ताज़ा हालात पर दी जानकारी *प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा ये जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर ….

लापता और क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की जानकारी

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि समेज में 33 लोग लापता हैं और 10 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। गांव में 38 घर और दो पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं।

पत्रकारों से बातचीत

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि शिमला, मंडी और कुल्लू में बादल फटने और भारी बारिश से मानव जीवन और संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है। इन जिलों में पांच स्थानों पर बादल फटेे हैं जिससे क्षेत्र में हर तरफ तबाही का खौफनाक मंजर दिख रहा है। इन जिलों में 14 पुल, 115 घर, 23 गोशाला, 10 दुकानें और मछली फॉर्म की तीन दुकानें तबाह हो गई हैं।

बचाव और राहत कार्यों की प्रगति

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार युद्ध स्तर पर बचाव और राहत कार्य कर रही है। अब तक 55 लोगों को सुरक्षित बचाया जा चुका है और लापता लोगों की तलाश के लिए बचाव टीमें दिन-रात जुटी हुई हैं।उन्होंने कहा कि प्रशासन को पूरी तरह मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। लोक निर्माण विभाग को प्राथमिकता के आधार पर सड़कों को बहाल करने के लिए कहा गया है ताकि लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

CM Sukhu Visit in Samej village

नेता व अधिकारी रहे उपस्थित

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, सातवें वित्त आयोग के अध्यक्ष नदंलाल, आनी के विधायक लोकेंद्र कुमार, उपायुक्त शिमला अनुुपम कश्यप, उपायुक्त कुल्लू तोरूल एस. रवीश और अन्य अधिकारी इस दौरान उपस्थित थे।

♦️ हिमाचल में तबाही के बाद अब भूकंप के झटके, इन जिला में 2 बार डोली धरती..

Exit mobile version