September 20, 2024

आरोग्य रहने के लिए योग को बनाए जीवन का हिस्सा- कुलदीप सिंह पठानिया

0

चंबा / 21 जून / न्यू सुपर भारत

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सिहुंता में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुष विभाग द्वारा आयोजित योग शिविर में शिरकत की।
विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल के बच्चों और शिविर में उपस्थित लोगों के साथ लगभग एक घण्टे तक विभिन्न योग क्रियाएँ तथा आसान किये।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने उपस्थित बच्चों और लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि योग की उत्पत्ति भारतवर्ष से ही हुई तथा योग के रूप में भारत ने पूरी दुनिया को निरोग रहने का एक नायाब तोहफा दिया है।

उन्होंने कहा कि योग मनुष्य की मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाता है एवं योग के नियमित अभ्यास से इंसान की जीवन शैली में उल्लेखनीय रूप से निखार आता है। उन्होंने कहा कि योग सही तरीके से जीने का विज्ञान है और इसे हर आदमी को दैनिक जीवन में शमिल करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अन्य चिकित्सा पद्धतियों के अतिरिक्त योग का अपना विशेष महत्व रहा है और अब बड़े- बड़े चिकित्सा संस्थानों ने भी योग अपनाया है। उन्होंने कहा कि आरोग्य रहने के लिये हमें योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिये और आज हम सभी प्रतिदिन योगाभ्यास करने का संकल्प यहां से लेकर जाना चाहिये।इससे पूर्व, विधानसभा अध्यक्ष ने दीप प्रज्वलित कर योगा शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ किया
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष को शाॅल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

सिहुंता के अलावा चुवाड़ी और अन्य 10 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों में योग शिविर का आयोजन किया गया।इस अवसर पर एसडीएम पारस अग्रवाल, खंड आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ सुमन, उपाध्यक्ष ब्लॉक कॉंग्रेस कमेटी कृष्ण चंद चेला, प्रधान एवं उपप्रधान, स्कूल के प्रधानाचार्य पवन कुमार और डॉ केशव राणा, डॉ अभिषेक शर्मा, अक्षय चंदेल, अनमोल सहित स्कूल के विद्यार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *