October 18, 2024

अपशिष्ट से चमत्कार थीम पर हैकाथॉन के लिए पंजीकरण शुरू- उपायुक्त अपूर्व देवगन

0

चंबा / 17 मई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त  अपूर्व देवगन ने बताया कि  विश्व पर्यावरण के दिवस के अवसर पर मिशन लाइफ के अंतर्गत पर्यावरण के अनुरूप जीवनशैली अपनाने को लेकर राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तत्वावधान में अपशिष्ट से चमत्कार  (वेस्ट टू वंडर) थीम पर आधारित पर्यावरण विचार हैकाथॉन-2023  के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है । उपायुक्त ने बताया कि हैकाथॉन-2023 में राज्य के गैर स्नातक और  इससे ऊपर के   विद्यार्थी  हिस्सा ले सकेंगे ।साथ में

उन्होंने यह भी कहा कि पर्यावरणीय चुनौती के रूप में ठोस, प्लास्टिक, इलेक्ट्रॉनिक  और सीएनडी  अपशिष्ट प्रबंधन के बहुआयामी अभिनव समाधान  और  पुन: उपयोग के लिए नवीन विचार, प्रक्रिया संशोधन और अपशिष्ट प्रवाह में निरंतरता के लिए तकनीकी समाधान  उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा प्रतिभाओं  के मौलिक  विचारों को  हैकाथॉन-2023 के उद्देश्य के रूप में रखा गया है । 

25 मई तक करें आवदेन 
हैकाथॉन-2023 में हिस्सा लेने के लिए  पंजीकरण अनिवार्य रहेगा ।  प्रतिभागी अकेले और तीन के ग्रुप में भी  भाग ले सकेंगे । पंजीकरण   और  विचार  उपलब्ध करवाने के लिए अंतिम तिथि 25  मई (शाम 5 बजे तक ) निर्धारित की गई है।

यहां करवाएं पंजीकरण 
उपायुक्त ने बताया कि  बोर्ड की वेबसाइट एचपीपी  सीबीएच  हैकाथॉन डॉट इन    (www.hppcbhackathon.in)  पर लॉगिन किया जा सकता है । 

विजेताओं को मिलेंगे पुरस्कार 
अपूर्व देवगन ने आगे बताया कि विजेता प्रतिभागियों को  नगद पुरस्कार राशि के साथ ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्रदान  किए जाएंगे । इसके तहत प्रथम पुरस्कार के  रूप में 75 हजार ,  द्वितीय स्थान के लिए 50 हजार और तीसरे स्थान पर  रहने वाले प्रतिभागी को  25 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी । इसके साथ चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रहने  वाले प्रतिभागियों को 10 हजार की राशि जबकि   सातवां आठवां, नवां और   दसवां   स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागियों को 5 हजार रुपयों की  राशि प्रदान की जाएगी ।

 इसके साथ आवश्यक समय सारणी की जानकारी देते हुए  अपूर्व देवगन ने बताया कि प्रविष्टियों की  जांच और   चयन 27 मई को किया जाएगा। प्रथम चरण के लिए विचार की तिथि 30 मई रहेगी । इसी तरह प्रथम चरण के तहत परिणामों की घोषणा 1 जून को होगी।  विजेताओं का चयन और ग्रैंड फिनाले 5 जून को   विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजधानी शिमला में आयोजित होगा ।

 निर्धारित  नियमों के अनुसार प्रतिभागी द्वारा उपलब्ध करवाया गया विचार और  समाधान  मौलिक होना आवश्यक होगा । एनवायरो आइडिया हैकाथॉन- 2023 के किसी भी स्तर पर विवाद उत्पन्न होने की स्थिति में सदस्य सचिव एचपीएसपीसीबी का निर्णय अंतिम होगा।उपायुक्त ने जिला के सभी पात्र युवाओं से हैकाथॉन- 2023 में  भाग लेने का आह्वान किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *