Site icon NewSuperBharat

कुलदीप सिंह पठानिया ने की ज़िला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता

चंबा / 15 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

76वें हिमाचल दिवस के उपलक्ष्य पर आज चंबा के ऐतिहासिक  चौगान में हर्षोल्लास के साथ ज़िला स्तरीय   समारोह का आयोजन किया गया । विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने  राष्ट्रीय ध्वज फहराया  और  मार्च पास्ट की  सलामी ली । इस अवसर पर आयोजित मार्च पास्ट में परेड कमांडर पुलिस उप निरीक्षक सौरभ ठाकुर के नेतृत्व  में हिमाचल पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस ,स्काउट एंड गाइड के दल   ने भाग लिया।विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने  अपने संबोधन में प्रदेशवासियों को हिमाचल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए   प्रदेश के गठन में योगदान देने   वाले महान् विभूतियों   के प्रति श्रद्धा सुमन  अर्पित किए । 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने अपने अस्तित्व में आने के बाद इस अल्प अवधि के दौरान विकास के क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति  कर प्रदेश को देश में पहाड़ी विकास  के आदर्श  के रूप में स्थापित किया है । उन्होंने प्रदेश में विकास को लेकर सभी  पूर्व मुख्यमंत्रियों और सरकारों द्वारा दिए गए योगदान   का जिक्र भी किया । विशेष तौर पर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री एवं हिमाचल निर्माता स्वर्गीय डॉ. वाई.एस.परमार को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुये कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि स्वर्गीय डॉ. वाई.एस.परमार ने प्रदेश को एक अलग पहचान दिलाई और प्रदेश के विकास के लिए एक सशक्त आधार प्रदान किया।

उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह  द्वारा प्रदेश के विकास को दिए योगदान का भी अपने संबोधन में जिक्र किया। कुलदीप सिंह पठानिया ने ये भी कहा कि  मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल मार्गदर्शन में  वर्तमान सरकार ने  इस अल्प अवधि के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अनेक महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इन निर्णयों से प्रदेश के विकास को नई दिशा और गति मिली है,  इनसे सभी वर्गों के लोग लाभान्वित  भी हो रहे हैं । उन्होंने सामाजिक सेवा क्षेत्र में प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों  एवंनीतियों  की बात भी की । सुख आश्रय योजना का जिक्र करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में निराश्रित बच्चों   को चिल्ड्रन ऑफ़ स्टेट के रूप में  अपनाकर प्रदेश सरकार ने ऐसे बच्चों का भविष्य सुरक्षित बनाया है । 

इस दौरान सांस्कृतिक दलों, शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए । विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने  विभिन्न विभागीय उत्कृष्ट कार्यों के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र  भेंट कर सम्मानित भी किया। इस मौके पर चंबा के विधायक नीरज नैयर, पूर्व वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, पूर्व विधायक  सुरेंद्र भारद्वाज,  उपायुक्त अपूर्व देवगन ,पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव  सहित  बड़ी संख्या में स्थानीय गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Exit mobile version