September 27, 2024

जिले के प्रमुख मार्गों और आबादी वाले क्षेत्रों में भू – संरक्षण के कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार करें लोक निर्माण विभाग : डीसी राणा ,उपायुक्त चंबा

0

चंबा / 27 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त डीसी राणा ने आज बचत भवन चंबा में आयोजित सप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग जिले के प्रमुख मार्गों और आबादी वाले क्षेत्रों में  भू – संरक्षण  के कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार करें । उपायुक्त ने  वनों में आगजनी की घटनाओं के मद्देनजर वन विभाग को  समय सीमा के भीतर  कार्रवाई के भी निर्देश जारी किए ।

बैठक में किसानों , बागबानों और पशुपालकों के उत्थान के  लिए प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं के तहत  प्रगति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कृषि विभाग के साथ   समन्वय स्थापित कर  खंड विकास, कृषि विज्ञान केंद्र, उद्यान, पशुपालन विभाग को संयुक्त रुप से कन्वर्जेंस के माध्यम से कलस्टर आधारित गतिविधियों की कार्य योजना को पखवाड़े के भीतर  तैयार करने को कहा ।

उपायुक्त ने सूखे के कारण  पशुपालकों के समक्ष चारे की उत्पन्न हुई विकट स्थिति के समाधान को लेकर पशुपालन विभाग के उपनिदेशक को जिला कल्याण अधिकारी के साथ कारवाही के निर्देश भी दिए । बैठक के दौरान डीसी राणा ने बैकवर्ड एरिया सब प्लान के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए कुछ  विभागों द्वारा विकास  कार्यों  के निर्माण  के लिए प्रस्ताव उपलब्ध नहीं करवाने पर कड़ा संज्ञान लेते हुए  एक  सप्ताह के भीतर निर्माण प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किए ।

उपायुक्त ने समस्त जिलाधिकारियों से  प्रतिबंधित पॉलिथीन पदार्थों के प्रयोग की एवज में किए गए चालान की सूचना भी  उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी ।

जिले में 4 नवंबर को आयोजित किए जाने वाले गंगा उत्सव 

को लेकर उपायुक्त ने रावी नदी और आसपास के लगते क्षेत्रों में किए जाने वाले पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कार्यों में नगर परिषद, नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवी , अधिकारी-कर्मचारी और विभिन्न स्वैच्छिक संस्थानों के प्रतिनिधियों की भूमिका और किए जाने वाले कार्यों पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को रूपरेखा बनाने को कहा ।

उपायुक्त ने जिला रोजगार अधिकारी को स्थानीय पारंपरिक उत्पाद  से संबंधित युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कार्य योजना बनाने के निर्देश भी जारी किए । उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही सहारा योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों की सुविधा के लिए बाल विकास विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना को लेकर जागरूकता गतिविधियां आरंभ करने को भी कहा । उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बच्चों में सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए भी कार्य करने के आदेश जारी किए ।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने कोविड-19 वायरस के संक्रमण से एहतियात और बचाव के लिए किए जा रहे विभिन्न प्रबंधों की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की । इस  दौरान गौ सदन, जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पार्किंग निर्माण से संबंधित विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई ।

इस अवसर पर अतिरिक्त उप मुकेश  रेप्सवाल, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, भू अधिग्रहण अधिकारी   रमैया चौहान सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *