June 29, 2024

वर्तमान सरकार की योजनाओं का लाभ अनुसूचित जाति तक पहुंचाः वीरेंद्र कंवर

0

ऊना / 19 सितंबर / राजन चब्बा

महान संत रविदास का संदेश न केवल अनुसूचित जाति समाज बल्कि समूची मानवता के लिए अनुकरणीय है तथा भाजपा शासित सरकारों ने उनके उपदेश के अनुरूप कार्य कर अनुसूचित जाति समाज व इससे जुड़ी शख्सियतों को सम्मान प्रदान किया है।

यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कला केंद्र समूर कलां के सभागार में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला स्तरीय सम्मेलन में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भाजपा सरकारों ने ही अलग-अलग समय पर डॉ. भीमराव अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना, संत रविदास उन्नयन योजना तथा माता शबरी योजना जैसी अनेकों महत्वपूर्ण योजनाएं दलित समाज से जुड़ी महान शख्सियतों के नाम से आरंभ की तथा इसका सीधा लाभ अनुसूचित जाति समाज के परिवारों व उनसे संबंधित क्षेत्रों को मिला।

उन्होंने कहा कि भाजपा शासनकाल में ही विशेष घटक योजना के तहत खर्च होने वाले बजट में बढ़ोतरी कर उसे अनुसूचित जाति वर्ग की जनसंख्या के अनुपात में 25 प्रतिशत किया, जिससे अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों में विकास को नई रफ्तार मिली। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने अपने कार्यकाल में संसद भवन में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दलित समाज का सम्मान बढ़ाया।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रदेश की जनता ने जब-जब सत्ता की बागडोर भारतीय जनता पार्टी को सौंपी समूचे प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के एक समान विकास हुआ। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ क्षेत्र की जनता के निरंतर समर्थन से उन्हें हिमाचल प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में 5 विभागों का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्राप्त हुआ तथा उन्होंने प्रदेश की जनता के प्रति अपने कर्तव्य का ईमानदारी से निर्वहन किया।

गत पौने 5  वर्षों  के दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 230 करोड़ पर सड़क निर्माण परियोजनाओं पर तथा 150 करोड़ पर भवन निर्माण कार्यों पर खर्च किए गए हैं। यही नहीं क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की मांग को सुदृढ़ करने के लिए 150 करोड़ रुपए विभिन्न पेयजल योजनाओं पर खर्च किए जा रहे हैं।  वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत  प्रत्येक घर तक स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है तथा भविष्य में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में किसान के खेत तक सिंचाई की सुविधा हो इस के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने सामाजिक कल्याण तथा जनहित से जुड़े विषयों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रदेश सरकार ने हाल ही में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में 50 प्रतिशत किराए में छूट दी है। इसके अलावा 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल पूरी तरह माफ कर बड़ी राहत प्रदान की है। प्रदेश सरकार 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बिना आय सीमा के पेंशन सुविधा प्रदान कर रही है। 

इस अवसर पर भाजपा चुनाव सह प्रभारी देवेंद्र राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी सुदृढ़ नेतृत्व तथा मजबूत संगठन के साथ आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी आज न केवल भारत देश के बल्कि समूचे विश्व के नेता हैं। उन्होंने कहा कि देश में मोदी सरकार व हिमाचल प्रदेश में जय राम सरकार के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश में दोगुनी रफ्तार से विकास हुआ है तथा प्रदेश वासियों ने डबल इंजन की ताकत का अनुभव किया है। 

सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद डॉ. सिकंदर कुमार ने कहा कि प्रदेश में पूर्व कांग्रेसी सरकारों ने दलित समाज का वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया तथा उनके उत्थान के लिए कोई विशेष पहल नहीं की। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बेहतरीन सरकार कार्य कर रही है, जिसमें अनुसूचित जाति समाज के 12 मंत्री हैं। डॉ. सिकंदर कुमार ने स्थानीय विधायक व कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर की मांग पर कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए 300 सोलर लाइटें प्रदान करने की घोषणा की। सांसद ने कहा कि इससे पूर्व भी उन्होंने कुटलैहड़ में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 21 लाख रुपए दिए हैं।

इस अवसर पर जिला परिषद ऊना की अध्यक्ष नीलम कुमारी व उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, खंड विकास समिति बंगाना के अध्यक्ष देव राज शर्मा, ऊना जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, हिमाचल प्रदेश भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के उपाध्यक्ष मेला राम दड़ोच, ऊना जिला भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष सूरम सिंह,  प्रवक्ता परस राम व सचिव हेम राज, कुटलैहड़ भाजपा मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, सुरेंद्र हटली, मास्टर ज्ञान दास, कमल बाबा, गुरदास चंद, कैप्टन प्रीतम सिंह डडवाल, बलराम बबलू, सालिग राम, एडवोकेट जगजीत बग्गा, सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों से प्रधान, उपप्रधान बीडीसी सदस्य तथा वार्ड सदस्य उपस्थित थे।-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *