Site icon NewSuperBharat

पोषण माह के अंतर्गत आयुष विभाग ने लगाया निशुल्क चिकित्सा शिविर

झज्जर / 01 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

आयुष विभाग झज्जर द्वारा डीसी श्याम लाल पूनिया के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक विद्यालय खातीवास में कार्यक्रम कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर आयुष चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि पोषण माह के अंतर्गत विभाग द्वारा 15 कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और साथ में पोषण के सम्बध में जागरूकता अभियान भी चलाया गया।

इस अवसर पर डा. सुरेन्द्र राठी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का शुभांरभ किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 से प्रत्येक वर्ष सितम्बर माह को पोषण माह  के रूप में मनाने का फैसला भारत सरकार द्वारा लिया गया है। इसका आयोजन मुख्य रूप से पोषण के सम्बध में जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है। जिससे बच्चों के शरीर पर कुपोषण से पडने वाले दुष्प्रभाव से नवजात शिशु, बच्चों तथा  बालिकाओं को बचाया जा सके।


कार्यक्रम में डा. मोनिका ने बताया कि गर्भावस्था के 270 दिन तथा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के 730 दिन मिलाकर कुल 1000 दिन बच्चे के जीवन में अत्यधिक महत्तवपूर्ण क्योंकि इस समय में बच्चे का शारीरिक विकास तेजी से होता है। इस दौरान उचित स्वास्थ्य प्रर्याप्त पोषण, प्रेेम पूर्वक व्यव्हार तथा तनाव मुक्त माहौल तथा सही देखभाल बच्चे का सम्पूर्ण विकास करने में मदद करता है। उन्होंने बताया है कि पोषण के 5 सूत्र अति आवश्यक है।

भोजन के रूप में मौसमी सब्जियो व फलो का सेवन अति आवश्यक है। इनसे हमे आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते है जो मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थय के लिय अति आवश्यक है। डा. जितेन्द्र द्वारा इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं व बच्चियों को पोषण के बारें में जानकारी दी गई। इस निशुल्क चिकित्सा शिविर में आयुर्वेद, होम्योपैथिक तथा योग चिकित्सा पदतियों के द्वारा रोगियों की चिकित्सा की गई। इस चिकित्सा शिविर में 54 रोगियों की जांच की गई तथा निशुल्क औषधिया वितरित की गई।


इस अवसर पर डॉ. सुधीर, आचार्य बलदेव, शकुन्तला, रवीस कुमार व अन्य उपस्थित रहे।

Exit mobile version