September 27, 2024

गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मेरी प्रदेश की जनता के प्रति है प्रतिबद्धता

0

अम्बाला / 03 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मेरी प्रदेश की जनता के प्रति प्रतिबद्धता (कमीटमेंन्ट) है और इसी के तहत लोगों के दुख तकलीफ एवं समस्याओं का निदान करने की दिशा में मैं लगा हुआ हूं। इसी कड़ी में प्रदेश में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक एक घंटा लोगों की शिकायतों को सुनने के लिए निर्देश दिए गए हैं। निसदेह इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

यह बात उन्होंने शनिवार लोक निर्माण विश्राम गृह अम्बाला छावनी में जनता दरबार के दौरान प्रदेश के कौने-कौने से आए लोगों की शिकायतों को सुनने के उपरान्त मीडिया से बातचीत करते हुए कहीं। जनता दरबार के दौरान महिलाओं की भी काफी संख्या रही। सभी प्रार्थियों की शिकायतें गृह मंत्री ने विस्तार पूर्वक सुनते हुए सम्बधिंत अधिकारियों को उनकी शिकायतों का समाधान करने के लिए मार्क करते हुए समयअवधि के तहत इनका निपटान करने के निर्देश दिए।


पत्रकारों से बातचीत करते हुए राहुल गांधी से सम्बधिंत प्रश्र का उत्तर देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी देश के अदंरूनी मामलों (समस्याओं) के निपटान करने के लिए विदेशी ताकतों का सहारा लेने बात करते हैं। बड़ी मुश्किल से देश को आजादी मिली हैं। राहुल गांधी देश को गुलाम कराना चाहते हैं। इससे राहुल व कांग्रेस की मानसिकता साफ नजर आती हैं। देश के अदंरूनी मामलों का हम खूद निपटान करने में सक्षम हैं। कानून व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ निरन्तर बनी रहें, अपराधियों पर शिकजा कसा जा सकें इसके लिए डीजीपी के साथ बैठक की गई है। पुलिस को इस दिशा में सुधार के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

भारत देश प्रजातांत्रिक देश हैं, हर किसी को अपनी बात रखने का अधिकार हैं। किसानों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा हैं।  200 मीटर की दूरी के बाहर  प्रर्दशन कर सकता हैं, यदि कानून व्यवस्था बिगड़ती है तो पुलिस को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है तथा उन्होंने यह स्पष्ट किया कि किसी भी कीमत पर कानून को हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा।


जनता दरबार के दौरान करनाल जिले के गांव उचांसमाना से राज कुमार की अध्यक्षता में सुरजभान व अन्य लोगों के साथ-साथ आई महिलाओं ने वर्ष 1984 से 20 सूत्रिय कार्यक्रम के तहत लोगों को  आंबटित 100-100 गज के प्लाटों पर गांव के ही दबंगों द्वारा कब्जा करने बारे अवगत करवाया और मामले से जुड़ी कार्रवाई सम्बधिंत दस्तावेजों की गठड़ी भी गृह मंत्री को दिखाई। उन्होनें कहा कि वे लम्बे समय से इस मामले को लेकर संघर्ष कर रहें हैं।

गृह मंत्री ने इन प्रार्थियों की शिकायतों को विस्तार पूर्वक सुना और स्टेट क्राईम को मामले की जंाच करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ गांव से आई महिला ने वर्तमान में रह चूके सरपंच द्वारा उसकी दुकान को तोडऩे की शिकायत भी रखी। गृह मंत्री ने इस मामले में भी उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।


सिरसा निवासी सुभाष कुमार ने अपनी शिकायत में गृह मंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि उसकी भांजी किरण की शादी वर्ष 2013 में कुलदीप से साथ हुई थी। ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा जिनमें सास, ससुर व पति भी शामिल है, जिन्होंने उसकी भांजी को 29 दिसम्बर 2020 को जहर देकर मार दिया गया था। इस मामले में पुलिस को शिकायत की गई।

जिसके आधार पर कुलदीप को गिरफतार कर लिया गया था। उन्होनें आरोप लगाया कि मामले में संलिप्त आरोपी ससुर जोकि पुलिस में तैनात है उसे व उसकी पत्नी को अभी तक गिरफतार नहीं किया गया हैं। गृह मंत्री ने एसपी सिरसा को मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


रादौर निवासी मीना ने अपनी शिकायत में कहा कि 17 फरवरी 2021 को उसके लडक़े अभिषेक को कॉलेज के बाहर से किडनैप किया गया और कुछ युवकों द्वारा उसके साथ बुरी तरफ मारपीट की गई, जिसके चलते वह गम्भीर रूप से घायल हो गया। शिकायत के आधार पर नौ लोगों के खिलाफ एफआरआई दर्ज की गई, जिनमें से मुख्य आरोपी अजय उर्फ बंटी के साथ-साथ अन्य आरोपियों को गिरफतार नहीं किया जा रहा।

गृह मंत्री ने मामले की जांच के निर्देश दिए। कच्चा बाजार अम्बाला कैन्ट निवासी राजकुमार ने अपनी शिकायत में बताया कि कच्चा बाजार का रहने वाला सौरभ उर्फ मांउ का उनके साथ वर्ष 2016 से लड़ाई-झगड़े के मामले में कोर्ट में केस चल रहा हैं। 12 फरवरी 2021 को सौरभ उर्फ मांउ ने दूबारा उसके साथ व उसके बेटे के साथ मारपीट की। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी उचित कार्रवाई नहंी  की जा रही। गृह मंत्री ने मौके पर उपस्थित सदर एसएचओ को उचित कार्रवाई करते हुए आरोपी को जल्द गिरफतार करने के निर्देश दिए।


मेवात जिले से आए जाहिद अली, मनोज व अन्य लोगों ने अपनी शिकायत में बताया कि वह मेवात स्थित मेडिकल कॉलेज नलहड़ में पिछले छ: वर्षो से लगे हुए है तथा अब रेगूलर कर्मचारियों के आने से उनको हटा दिया गया हैं। उन्होनें कहा कि कॉलेज में 228 पद स्वीकृत हैं। उन्होनें गुहार लगाई की उन्हें इन पदों पर समायोजित करने का आग्रह किया। गृह मंत्री ने कहा कि अगर पद स्वीकृत होगें तो एक्सामिन करवाकर उन्हें समायोजित करने की दिशा में प्रयास किया जाएगा। शाहबाद निवासी बुजुर्ग महिला प्रवीण कौर ने चैन स्नैचिंग के मामले में आरोपियों की गिरफतारी के बावजूद उसकी चैन न मिलने बारे अपनी शिकायत रखी।

गृह मंत्री ने एसपी कुरूक्षेत्र को मामले की उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। अम्बाला शहर गोवर्धन नगर निवासी दीपक कुमार ने अपनी शिकायत में बताया कि उसके भाई अरूण कुमार का 16 फरवरी को हत्या कर दी गई थी। मामले में पाषर्द के साथ-साथ अन्य आरोपी भी शामिल थे। मामले में संलिप्त छ: आरोपियों को गिरफतार किया जा चूका हैं, लेकिन पाषर्द को अभी तक गिरफतार नहीं किया  गया हैं। गृह मंत्री ने एसपी को मामले की जांच करने के निर्देश दिए।


अम्बाला शहर निवासी महिला निर्मल ने अपनी शिकायत में बताया कि वह सिंचाई विभाग में पिछले काफी समय से कार्यरत है, तथा पिछले पांच माह से उसे वेतन नहीं मिला है और उसे हटा दिया गया हैं। गृह मंत्री ने मामले की जांच के आदेश दिए। गांव सिरसगढ़ निवासी चदंन सिंह व मेनपाल ने आयुषमान कार्ड बनवाने बारे, टोहाना से आए दंपति ने अपने साढ़े पांच वर्षीय पुत्र के लापता होने बारे गृह मंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी उसके पुत्र का कुछ पता नहीं चल पाया हैं। गृह मंत्री ने सम्बधिंत जिले के एसपी को स्पेशल टीम गठित करके मामले में उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

कैथल जिले के पबनावा निवासी जीता राम ने अपनी शिकायत में बताया कि वर्ष 2015 में उसने अपने खेत में सब्सिडी के तहत पाईप लाईन बिछवाई थी, पाईप लाईन बिछाने में विभाग द्वारा 50 प्रतिशत की अनुदान की राशि दी जानी थी, लेकिन यह राशि उन्हें आज तक नहीं मिली हैं, गृह मंत्री ने मामले की जांच के निर्देश दिए। भूना से आए रामकुमार ने गृह मंत्री को लिखित शिकायत देते हुए बताया कि उसका 16 अक्तूबर 2020 को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्लांट आबंटित हुआ था लेकिन नगर पालिका के कर्मचारी द्वारा प्लांट के आंबटन के मामले में सुविधा शुल्क की मांग की जा रही हैं। गृह मंत्री ने मामले की जांच करने के निर्देश दिए।


सोनीपत निवासी सुनीता ने अपनी शिकायत में बताया कि पड़ोसियों द्वारा उसके साथ मारपीट की जाती है, पुलिस में शिकायत देने के बावजूद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न करके उल्टा उनको ही पुलिस द्वारा प्रताडि़त करने का काम किया जा रहा हैं, उन्होंने मामले में न्याय की गुहार लगाई।

झज्जर निवासी मोनू ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि नौ मार्च 2021 को उसके छोटे भाई को गांव के ही कुछ युवकों द्वारा अगवा करके उसके साथ बुरी तरफ मारपीट की गई,  मुकदमा दर्ज होने के बावजूद मामले में संलिप्त कुछ आरोपियों को अभी तक गिरफतार नहीं किया गया हैं।

पलवल निवासी सुरेशचन्द ने अपनी शिकायत में बताया कि उसकी पुत्री रश्मी की ससुराल में हत्या कर दी गई थी, मामले में संलिप्त आरोपी पति को ही पुलिस ने गिरफतार किया है जबकि मामले में संलिप्त सुसुर, सास व देवर को अभी तक गिरफतार नहीं किया गया हैं। गृह मंत्री ने एसपी पलवल को जांच करते हुए मामले की रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।

बॉक्स- जनता दरबार के दौरान जहां प्रदेश के कौने-कौने से आए लोगों ने अपनी शिकायतें गृह मंत्री के समक्ष रखी वहीं पंजाब से भी आए लोगों ने अपनी शिकायतों का निदान करने के लिए गृह मंत्री से गुहार लगाई। गृह मंत्री ने उनकी शिकायतों को भी सहानुभूति पूर्वक सुना और उन्हें उनकी समस्या के समाधान का आश्वासन दिलाया।


इस मौके पर मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराश्र, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, बीएस बिन्द्रा, रवि सहगल, बलकेश वत्स, रवि चौधरी, अभिकांत वत्स के साथ-साथ अन्य सम्बधिंत विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *