Site icon NewSuperBharat

गृह मंत्री अनिल विज ने केन्द्र सरकार द्वारा हरियाणा का आक्सीजन कोटा बढ़ाए जाने पर केन्द्र सरकार का किया आभार व्यक्त


अम्बाला / 28 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

 गृह, स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केन्द्र सरकार द्वारा हरियाणा का आक्सीजन कोटा बढ़ाए जाने का स्वागत करते हुए केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया हैं। उन्होनेें मीडिया  से बातचीत में कहा कि केन्द्र ने आक्सीजन कोटा 162 एमटी से बढ़ाकर 232 एमटी कर दिया हैं। इससे मरीजों को राहत मिलेगी और आक्सीजन की कमी नही रहेगी।  आक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए आक्सीजन को दूर-दूर के संयत्रों से भी लाई जाएगी।

मंत्री विज ने कहा कि उन्होनें कोविड संक्रमण के प्रसार के संकट को देखते हुए प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों को आदेश दिए है कि अस्पतालों में बैड की कपेसिटी बढ़ाने के साथ-साथ अस्थाई तौर पर अस्पताल स्थापित किए जाए जिससे की कोरोना वायरस के  संक्रमण से ग्रस्त रोगीयों के ईलाज में कोई कमी न रहें। ऐसे अस्थाई तौर पर स्थापित किए जाने वाले अस्पताल बैक्विट हॉल, स्कूल तथा धर्मशाला आदि में बनाए जा सकते हैं।


उन्होंने कहा कि टैम्परेरी तौर पर बनाए जाने वाले इन अस्पतालों में मेनपावर की कमी को पूरा करने के लिए एमबीबीएस, पीजी के हॉयर कक्षाओं के विद्यार्थियों को लिया जाएगा। ऐसे 1200 से अधिक विद्यार्थियों की सेवाएं जिला वाईज अस्पतालों में कोविड-19 रोगीयों की देखभाल के लिए ली जाएगी।

उन्होनें कहा कि इसके लिए वे स्वयं भी आईएमए से अनुरोध करते है कि वे भी डॉक्टरों की सेवाएं इन अस्पतालों के लिए दें, चाहे कु छ समय के लिए ही उपलब्ध करवाएं। जिससे की कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को रोका जा सकें, इसके लिए जिला उपायुक्त भी अपने अपने जिला के आईएमए से सम्पर्क  कर उनसेे डॉक्टरों की सेवाएं लें।


मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार पूरी सजगता और तत्परता के साथ कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जुटी हुई है और जो भी आवश्यक कदम है वे उठाए जा रहें हैं। उन्होनें कहा कि लोगो को चाहिए कि वे स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गई सावधानियों जैसे मास्क लगाना, दो गज की दूरी रखना, हाथों को नियमित रूप से साबुन पानी से धोना या सैनिटाईजर का प्रयोग करना, भीड़-भाड़ से दूर रहना तथा बारी आने पर टीकाकरण करवाना बेहद आवश्यक हैं।

उन्होंने कहा कि डॉयल 112 जोकि शुरू होना है उसके तहत नई एम्बूलेंस गाडीयां खड़ी थी, जोकि 20-20 नई एम्बूलेंस गाड़ीयां हर जिले में आबंटित की गई है जिससे की रोगीयों को अस्पताल आने जाने में कोई दिक्कत न आए और यदि किसी जिले से और  एम्बूलेंस गाड़ी के लिए डिमांड आती है तो वे भी दी जाएगी।

Exit mobile version