September 19, 2024

प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

0

शिमला / 29 अगस्त / न्यू सुपर भारत /

हाल ही में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही भारी बारिश के कारण लैंड स्लाइड की घटनाएं बढ़ गई हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के चंबा, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में भारी बारिश की संभावना है। हालांकि, किन्नौर और लाहुल-स्पीति जिलों को इस अलर्ट से बाहर रखा गया है।

प्रभावित जिलों में संभावित हालात

चंबा, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों के विभिन्न हिस्सों में बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। इन जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान की भी संभावना जताई गई है।

सुरक्षित रहने के उपाय

अलर्ट को देखते हुए लोगों को सलाह दी गई है कि वे भूस्खलन और अन्य मौसम संबंधित जोखिमों से बचने के लिए सतर्क रहें। यदि आप इन जिलों में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो मौसम की स्थिति पर नजर रखें और आवश्यक सावधानी बरतें।

सड़कों पर फिसलन बढ़ने के कारण वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें। खासकर पहाड़ी इलाकों में लैंड स्लाइड की संभावना को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित स्थान पर रहें और स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

बारिश के कारण आने वाली समस्याओं को देखते हुए यह महत्वपूर्ण है कि सभी लोग सतर्क रहें और मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी किए गए अलर्ट का पालन करें। सुरक्षित रहने के लिए मौसम की स्थिति की नियमित जांच करते रहें और अपनी यात्रा योजनाओं को उस अनुसार समायोजित करें।सभी को सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में तुरंत स्थानीय प्रशासन से संपर्क करें और खुद को सुरक्षित रखें।

ये भी देखें :-

Video : सदन में प्रदेश कांग्रेस सरकार पर बरसे जयराम ठाकुर

Video : शादी के लिए 18 नहीं…., अब 21 की उम्र जरूरी,विधानसभा में बिल पास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *