September 28, 2024

परवाणु के बाद ऊना में बनेगी राज्य की दूसरी पुष्प मंडीः कंवर

0

ऊना / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि परवाणु के बाद ऊना जिला में राज्य की दूसरी फूल मंडी बनाई जाएगी। यह बात उन्होंने ग्राम पंचायत टक्का में आयोजित किसान सम्मेलन के दौरान कही। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला ऊना के किसान बड़ी संख्या में पुष्प उत्पादन से जुड़े हैं, लेकिन उन्हें अपना उत्पाद बेचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

उनकी इसी समस्या का समाधान करने के लिए जल्द ही जिला ऊना में फूल मंडी का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऊना सब्जी मंडी का विस्तारीकरण करने के लिए भूमि अधिग्रहण जारी है। अधिग्रहण का कार्य पूरा होने के बाद यहां पर एक आधुनिक मंडी का निर्माण कार्य आरंभ होगा। इसके साथ ही रामपुर मंडी के निर्माण के लिए भी 2.50 करोड़ रुपए का टेंडर कर दिया गया है। 

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि किसानों व पशु पालकों की बेहतरी के लिए वर्तमान सरकार ने अनेकों प्रयास किए हैं। डंगेहड़ा में मुर्राह प्रजनन फार्म, बरनोह में पशुओं का जोनल अस्पताल तथा बसाल में डेयरी का उत्कृष्ठता केंद्र बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बसाल में डेयरी उत्कृष्ठता केंद्र का शिलान्यास भी जल्द ही किया जाएगा, जिसके लिए भारत तथा डेनमार्क की सरकार के मध्य एमओयू हुआ है।

अगले माह डेनमार्क से विशेषज्ञों का एक दल जिला ऊना का दौरा करेगा। वीरेंद्र कंवर ने फसलों के विविधिकरण की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि किसानों को कैश क्रॉप की ओर जाना होगा। उन्होंने कहा कि 1010 करोड़ रुपए का जायका प्रोजेक्ट हिमाचल प्रदेश में आरंभ हो गया है, जिसमें इसी बात पर विशेष जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने कुल्लू व मंडी में हींग की खेती तथा लाहौल में केसर की खेती को बढ़ावा दिया है।

इसके अतिरिक्त जिला ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर के वातावरण को दालचीनी की खेती के लिए उपयुक्त पाया गया है तथा इस क्षेत्र में 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। आईएचबीटी पालमपुर के साथ जल्द ही एक एमओयू साइन किया जाएगा, जिसके तहत प्रतिवर्ष दालचीनी के 40 हजार पौधे किसानों को दिए जाएंगे। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बसाल में स्टेडियम के लिए 90 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत हुई है और जल्द ही इसका कार्य आरंभ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बसाल में पंचायत घर के निर्माण के लिए 35 लाख रुपए तथा सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों ने यहां के तीन रास्तों के लिए धन मांगा था तथा उन्होंने पूरी धनराशि स्वीकृत कर दी है। किसान सम्मेलन में कृषि विभाग के विशेषज्ञों ने किसानों को खेतीबाड़ी की आधुनिक तकनीक से अवगत करवाया।

इस अवसर पर भाजपा किसान मोर्चा के प्रभारी प्रवेश शर्मा, धर्मेंद्र राणा, बलवंत वर्मा, चरणजीत शर्मा, मदन राणा, मास्टर रमेश, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, मास्टर तरसेम लाल शर्मा, उप निदेशक कृषि कुलभूषण धीमान, परियोजना अधिकारी आत्मा रविंद्र जसरोटिया सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *