Site icon NewSuperBharat

बब्याल से चन्दपुरा के बीच टांगरी नदी पर बनाये जा रहे पुल के निर्माण कार्य को अक्तूबर तक कर लिया जायेगा पूरा

अम्बाला / 29 जुलाई / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि बब्याल से चन्दपुरा जाने वाले रास्ते में टांगरी नदी पर बनाया जा रहा पुल लोगों के लिये बड़ी राहत लेकर आने वाला है। करीब 10 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जा रहे इस पुल के निर्माण कार्य का 80 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष कार्य को आगामी दिसम्बर तक पूरा किया जाना है लेकिन लोगों की जरूरतों को देखते हुए इस कार्य को आगामी अक्तूबर तक ही पूरा कर लिया जायेगा।

इस पुल के बनने से चन्दपुरा, बब्याल, रामपुर, सरसहेड़ी, महेशनगर के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के लोगों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। इस पुल के निर्माण कार्य में अन्य कार्यों की तरह गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के लिये अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिये जा चुके हैं।


उपरोक्त विषय पर आगे जानकारी देते हुए विज ने बताया कि लोगों को आवागमन के लिये टांगरी नदी के बीच से जाना पड़ता था लेकिन इस पुल के निर्माण कार्य के पूरा होने से सम्बन्धित क्षेत्र के लोगों को सीधा फायदा पंहुचेगा। यातायात की व्यवस्था तो सुचारू होगी ही, साथ ही उनको आने-जाने में किसी प्रकार की परेशानी नही होगी।

आर्थिक व्यवस्था के लिहाज से देखा जाये तो सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि जब आवागमन सुगम होगा तो पैसे की भी बचत होगी और व्यवस्था भी अपेक्षाकृत अधिक बेहतर हो जायेगी। इस विषय को लेकर लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता निशांत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस पुल की लम्बाई निर्धारित व्यवस्था के तहत की गई है और इसकी चौड़ाई करीब 7 मीटर है। हर प्रकार की ट्रैफिक आ-जा सकेगी। पुल के बनने से बब्याल से चन्दपुरा, सरसहेड़ी की ओर जाने वाले लोगों को महेशनगर से घूमकर नही आना पड़ेगा बल्कि वे पुल के माध्यम से सीधे जा सकेंगे।


यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि छावनी विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की गूंज पूरे प्रदेश में सुनी जा सकती है। वह इसलिये कि यहां पर कईं ऐसे बड़े प्रोजैक्ट हैं जो न केवल राष्टï्रीय बल्कि अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर भी अपनी उपस्थिति का अहसास करवायेंगे। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की क्रांति के असंख्य योद्घाओं की यादगार में बनाया जा रहा शहीद स्मारक बहुत ही बेहतरीन बनने जा रहा है।

इसके निर्माण कार्य पर करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है और यह बहुत बड़ा प्रोजैक्ट है जोकि गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों से आने वाले दिनों में शीघ्र ही लोकार्पित होने वाला है। गौरतलब है कि कोरोना काल में भी इसका निर्माण कार्य चलता रहा और अब निरंतरता में जारी है।

Exit mobile version